छोटे से जीव ने मचाई अमरीका में दहशत

Tuesday, January 9, 2018 5:24 PM
छोटे से जीव ने मचाई अमरीका में दहशत

वॉशिंंगटनः भले ही अमरीका के पास बड़ी से बड़ी परेशानियों का हल हो, लेकिन एक अदने से जीव ने अमरीकियों की नींद उड़ा रखी है। खटमलों ने पूरे अमरीका में दहशत मचा रखी है। 1950 से 1990 तक अमरीका से खटमल गायब हो गए थे। मगर, दूसरे देशों के लोगों के वहां आने-जाने से बीते एक दशक में खटमलों की फौज  लौट आई है। इनसे निजात पाने के लिए बेड बग कंट्रोल सर्विस की मांग इस कदर बढ़ गई है कि 2020 तक इस उद्योग के एक अरब डॉलर के हो जाने की संभावना है।
PunjabKesari
अमरीकी पेस्ट कंट्रोल कंपनी ऑर्किन के मुताबिक मैरीलैंड राज्य का शहर बाल्टीमोर खटमलों के मामले में सबसे आगे है। इसके बाद सूची में वॉशिंगटन, शिकागो, लॉस एंजिलिस और कोलंबस का नाम आता है। खटमलों की आबादी बढ़ने के पीछे सबसे बड़ी वजह है अंतर्राष्ट्रीय सफर में इजाफा। पहले से कहीं अधिक लोग दूसरे देशों से अमरीका में घूमने और रहने जा रहे हैं। दूसरी वजह है ऐसे कीटनाशकों और दवाओं का प्रयोग जिनके प्रति खटमलों में प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो गई है। इनसे खटमलों की तादाद कम नहीं होती।
PunjabKesari
अमरीकी होटलों में सर्वे के बाद सामने आया कि किसी कमरे में खटमल मिलने से औसतन 6,383 डॉलर किराए का नुकसान होता है। कमरे के सामान को हटाने और पेस्ट कंट्रोल का खर्च अलग आता है। इतना ही नहीं होटल में रुकने वाले लोगों द्वारा किए गए हर मुकदमे पर होटलों को तकरीबन 17 हजार डॉलर की चपत लगती है। 2016 में यहां की नैशनल बेड बग कंट्रोल इंडस्ट्री 61.1 करोड़ डॉलर की थी। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर खटमलों की संख्या यूं ही बढ़ती रही तो पांच साल में यह इंडस्ट्री एक अरब डॉलर की हो जाएगी।

खून पीने वाला यह छोटा सा जीव आपकी जिंदगी में कोहराम मचा सकता है। एक खटमल एक दिन में पांच और अपने पूरे जीवनकाल में 500 अंडे दे सकता है। यह ठंडे से ठंडे और गर्म से गर्म तापमान में भी आराम से रह सकता है। कई महीनों बिना कुछ खाए जी सकता है। यह इतना छोटा होता है आपको पता चले बिना आपके बिस्तर के किनारों में छुपा रह सकता है। यह एक बार में अपने वजन से सात गुना अधिक खून पी सकता है।


 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन