अगर लो कैलोरी के लिए कर रहे शुगर फ्री का इस्तेमाल, तो कहीं हो न जाएं डायबिटीज के शिकार

punjabkesari.in Monday, Nov 20, 2017 - 05:41 PM (IST)

चंडीगढ़ : डायबिटीज पेशेंट्स को मीठा खाने की मनाही होती है, लेकिन मीठे बिना ज़िन्दी का स्वाद खत्म न हो इसलिए शुगर फ्री गोली को बनाया गया। लेकिन आज कल लोग डायबिटीज से बचने के लिए या फिर वजन घटाने के लिए लो कैलोरी के रूप में शुगर फ्री ले रहे हैं। अगर आप भी कुछ ऐसा ही कर रहे हैं तो ज़रा सम्भल कर, क्योंकि यह आपके लिए घातक हो सकता है। इससे आप उलटा डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं।

 

पीजीआई के एंडोक्राइनोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉ. संजय भडाडा के मुताबिक शुगर फ्री किसी भी फॉर्म में लेना आपकी सेहत के लिए घातक है। उनके मुताबिक नॉन-डायबिटिक लोगों को शुगर फ्री लेनी नहीं चाहिए।

 

डाॅ. संजय भडाडा के मुताबिक लोगों में इस बात को लेकर मिथ है कि शुगर फ्री में कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसलिए आजकल नॉन-डायबिटिक लोग भी चाय, कॉफी में बाजार में मिलने वाले शुगर फ्री सेशे डालकर पी रहे हैं। लेकिन हाल ही में हुई एक स्टडी में यह पाया गया है कि शुगर फ्री के इस्तेमाल से नॉन-डायबिटिक लोग डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं।  

चूहों पर हुई स्टडी
डॉ. भडाडा बताते हैं कि कुछ स्वस्थ चूहों को शुगर फ्री खाना दिया गया। कुछ ही दिन के बाद देखा गया कि उनके पेट के बैक्टीरिया बदल गए। इस प्रयोग को गट पैथेजन्स जनरल में पब्लिश भी किया गया है। चूहों पर किए एक्सपेरिमेंट का नतीजा ये हुअा कि वे चूहे डायबिटीज के शिकार हो गए। फिर इन चूहों के स्टूल को अन्य स्वस्थ चूहों में डिपोजिट किया गया। कुछ दिन बाद वे दूसरे चूहे भी डायबिटीज के शिकार हो गए। इस स्टडी का ह्यूमन ट्रायल भी हुआ है। इंसानों में कुछ मामलों में पाया गया है कि वे शुगर फ्री चीजों का प्रयोग करने पर डायबिटीज से बचने की जगह डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं।

स्टेविया का कर सकते हैं इस्तेमाल
डाॅ. भडाडा बताते हैं कि वे डायबिटीज के किसी भी मरीज को शुगर फ्री लेने की सलाह नहीं देते। हां, स्टेविया का एक हर्बल प्लांट आता है, उसके पत्तों को चाय या कॉफी में इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे शरीर को कोई नुकसान नहीं होता। आजकल इसकी टैबलेट भी मार्केट में मिल जाती हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News