महिलाओं के शराब बेचने को लेकर वित्त मंत्री-राष्ट्रपति  में टकराव

punjabkesari.in Monday, Jan 15, 2018 - 05:43 PM (IST)

कोलंबोः श्रीलंका में महिलाओं के फिर शराब बेचने को लेकर वित्त मंत्री और राष्ट्रपति  में टकराव नजर आ रहा है। यहां  वित्त मंत्री द्वारा महिलाओं के फिर शराब बेचने  पर लगाए प्रतिबंध को हटाए जाने के कुछ ही दिन के बाद ही राष्ट्रपति ने 4 दशक पुराने नियम को बदलते हुए इसे फिर से लागू कर दिया है। उल्लेखनीय है कि श्रीलंका में 1979 से  महिलाओं पर किसी भी तरह की शराब की बेचने पर प्रतिबंध था।

वित्त मंत्री मंगला समरवीरा ने पिछले हफ्ते यह बैन हटा दिया था  लेकिन बौद्ध बहुल देश में विरोध होने के बाद यहां राष्ट्रपति ने फिर प्रतिबंध लगा दिया।
श्रीलंका के राष्ट्रपति मैथरीपाला सिरिसेना ने कहा कि उन्होंने वित्त मंत्री समरवीरा को पिछले हफ्ते अपने इस फैसले पर विचार करने का आदेश दिया था। राष्ट्रपति के ऑफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि नया आदेश सोमवार से लागू हो जाएगा. मंत्री से इस फैसले को अचानक बदलने का कारण पूछा गया था, लेकिन कोई जवाब नहीं आया। 

यह बदलाव उस समय आया जब वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्री समरवीरा ने लैंगिक समानता लाने के मकसद से 39 साल पुराने कानून को बदलने का फैसला लिया गया था। इस फैसले के बाद 2 करोड़ से  अधिक की आबादी वाले देश  जहां बौद्ध धर्म को मानने वालों की संख्या ज्यादा है, ने जमकर विरोध जताया। हालांकि दूसरी ओर, नैशनल मूवमैंट फॉर कन्ज्यूमर राइट्स प्रोटैक्शन ने वित्त मंत्रालय पर आरोप लगाया कि वह देश में शराब बिक्री को बढ़ावा दे रहा है, और राष्ट्रपति से इस पर हस्तक्षेप करने का अनुरोध किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News