PSLV-C40 के प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू

Thursday, January 11, 2018 7:37 PM
PSLV-C40  के प्रक्षेपण की उलटी गिनती शुरू

नेशनल डेस्क:  भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के शुक्रवार को ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) सी 40 के जरिए कार्टोसैट-2 समेत 31 उपग्रहों के संबंधी 28 घंटे की उल्टी गिनती का काम सुचारू रूप से चल रहा है।

इसरो सूत्रों के अनुसार उल्टी गिनती गुरुवार सुबह 05:29 पर शुरू हुई और चौथे चरण का प्रणोदक इंधन भरने का काम (पीएस4) पूरा हो गया है और पीएसएलवी शुक्रवार सुबह 09:28 पर अपने गंतव्य की ओर रवाना हो जाएगा। इसरो को पिछले वर्ष अगस्त में उस समय झटका लगा था जब पीएसएलवी 39 उष्मा कवच समस्या के कारण नौवहन उपग्रह आईआरएनएसएस-1 एच प्रक्षेपण करने में असफल रहा था। इस 42 वीं उड़ान का प्राथमिक लक्ष्य 710 किलो वजनी कार्टोसेट-2 श्रृंखला के उपग्रह को पृथ्वी पर आंकड़ों के संकलन के लिए अंतरिक्ष में स्थापित करना है।

यह प्रक्षेपण भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि अंतरिक्ष में स्थापित होने वाला यह सौंवा उपग्रह होगा। पीएसएलवी-सी 40 के जरिए अंतरिक्ष में भेजे जाने वाले इन सभी 31 उपग्रहों का कुल वजन 1323 किलोग्राम है। इनमें भारत का एक नैनो उपग्रह हैं। शेष तीन सूक्ष्म उपग्रह और 25 नैनो उपग्रह कनाडा, फिनलैंड, फ्रांस , कोरिया गणराज्य ,ब्रिटेन और अमरीका के हैं।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन