इस्राइल में ब्रिटिश मंत्री प्रीति पटेल ने मांगी माफी

Wednesday, November 8, 2017 12:26 PM
इस्राइल में ब्रिटिश मंत्री प्रीति पटेल ने मांगी माफी

लंदनः ब्रिटेन में भारतीय मूल की वरिष्ठतम मंत्री प्रीति पटेल ने इस्राइल में अपनी छुट्टियों के दौरान वहां के प्रधानमंत्री बेजामिन नेतन्याहू समेत कई दूसरे लोगों के साथ अपनी अघोषित मुलाकातों के लिए औपचारिक रूप से माफी मांगी है। अंतर्राष्ट्रीय विकास मंत्री ने ‘‘बिना सामान्य प्रक्रियाओं का पालन किए’’ नेतन्याहू समेत अन्य वरिष्ठ हस्तियों से मुलाकात की बात स्वीकार की है लेकिन दावा किया कि यह महज ‘‘उत्साह’’ का नतीजा था।

उन्होंने कहा कि इन गर्मियों में वह पारिवारिक छुट्टियों पर इस्राइल गई थी। वहां उन्हें कई लोगों और संगठनों से मिलने का मौका मिला। उनका दौरा जब चल ही रहा था तब विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) को  इसकी जानकारी थी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मुझे यह समझ में आया कि इस तरह लोगों से मिलने जुलने के मेरे उत्साह को कैसे गलत तरीके से देखा जा सकता है, और बैठकें जिस तरीके से हुई और फिर उनकी रिपोर्टिंग जैसे हुई वह सामान्य प्रक्रिया के अनुसार नहीं है। मुझे इसका खेद है और मैं इसके लिए माफी मांगती हूं।’’

विदेश में आधिकारिक काम करते हुए मंत्रियों को विदेश विभाग को इसकी जानकारी देना जरूरी होता है, लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पिछले हफ्ते इस्राइल में ब्रिटिश राजनयिकों को इन बैठकों के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। डाउनिंग स्ट्रीट ने इसे ‘‘निजी छुट्टियों’’ के तौर पर खारिज करते हुए इसमें जांच जैसा कुछ भी नहीं होने की बात कही।

प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने हालांकि आज सुबह इस मुद्दे पर मंत्री के साथ मुलाकात की। डाउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने मंत्री के अपने इस्राइल दौरे को लेकर दिए स्पष्टीकरण का स्वागत किया और इस मामले को लेकर उनकी माफी को मंजूर कर लिया। प्रधानमंत्री ने आज सुबह उनसे मुलाकात कर उन्हें मंत्रालय के दायरे में मौजूद दायित्वों की याद दिलाई थी।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!