ICJ चुनाव में भारत-ब्रिटेन के बीच मुकाबला रहा बेनतीजा, फिर होगा मतदान

Wednesday, November 15, 2017 10:56 AM
ICJ चुनाव में भारत-ब्रिटेन के बीच मुकाबला रहा बेनतीजा, फिर होगा मतदान

वॉशिंगटन: अंतर्राष्ट्रीय अदालत (आईसीजे) की एक सीट पर चुनाव में  भारत और ब्रिटेन के उम्मीदवारों के बीच मुकाबला बेनतीजा रहा।  संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने  जानकारी दी कि  अब न्यायाधीश के चुनाव के लिए अगली तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। हेग स्थित अंतर्राष्ट्रीय अदालत की सीट के लिए भारत के दलवीर भंडारी और ब्रिटेन के क्रिस्टोफर ग्रीनवुड आमने-सामने थे।

दोनों उम्मीदवार संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में 11 चरणों के चुनाव के बाद भी ताजा मुकाबले में पर्याप्त वोट नहीं पा सकें।  संयुक्त राष्ट्र महासभा अध्यक्ष के प्रवक्ता ब्रेंडन वर्मा ने बताया कि महासभा में सोमवार को 6 चरणों में मतदान हुआ और अभी तक कुल 11 चरणों में मतदान हो चुका है। उन्होंने कहा,‘‘भारत और ब्रिटेन के दोनों उम्मीदवारों में से किसी को भी महासभा और सुरक्षा परिषद में पर्याप्त बहुमत नहीं मिला इसलिए महासभा इस मामले पर फिर से बैठक करेगी। 

ICJ की 15 सदस्यीय पीठ के एक तिहाई सदस्य हर तीन साल में 9 वर्ष के लिए चुने जाते हैं। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा और सुरक्षा परिषद में अलग अलग लेकिन एक ही समय चुनाव कराए जाते हैं।  आईसीजे में चुनाव के लिए मैदान में उतरे कुल 6 में से चार उम्मीदवारों को संयुक्त राष्ट्र कानूनों के अनुसार पिछले बृहस्पतिवार को संयुक्त राष्ट्र कानूनों के अनुसार चुना गया और उन्हें महासभा और सुरक्षा परिषद दोनों में पूर्ण बहुमत मिला। 

 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!