भारत की आर्थिक  गतिविधियों में दिसम्बर में तेजी : मॉर्गन स्टेनली

punjabkesari.in Thursday, Jan 11, 2018 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली: मैन्यूफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पी.एम.आई.), वाहन बिक्री और इस्पात मांग जैसे आर्थिक  संकेतकों से पता चलता है कि दिसम्बर में भारत में आर्थिक गतिविधियों में तेजी आई है। एक रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि तुलनात्मक आधार पर दिसम्बर में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 5.4 प्रतिशत रहने की संभावाना के चलते खाद्य पदार्थों की कीमतों में भी तेजी रही। पी.एम.आई., वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री और सीमैंट में मांग जैसे आर्थिक  संकेतकों में तेजी से समग्र अर्थव्यवस्था में उछाल की संभावना है। जल्दी-जल्दी आने वाले आर्थिक आंकड़े दिसम्बर में आॢथक गतिविधियों में तेजी का संकेत देते हैं।

निर्यात और आयात में अच्छी वृद्धि के साथ व्यापारिक आंकड़े भी इस धारण को बढ़ाने वाले हैं।  कीमतों को लेकर इसमें कहा गया है कि मौसमी सब्जियों के दामों में गिरावट आने के कारण खाद्य पदार्थों की कीमतें थोड़ी घटी हैं, लेकिन अभी भी खाद्य मुद्रास्फीति सालाना आधार पर नवम्बर में 4.4 प्रतिशत से बढ़कर दिसम्बर में 5.4 प्रतिशत होगी। रिपोर्ट के मुताबिक थोक मूल्य सूचकांक नवम्बर में 3.7 प्रतिशत से बढ़कर दिसम्बर में 3.9 प्रतिशत रहने की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News