हॉट योग गुरू फिर सुर्खियों में, दिवालिया घोषित करने की डाल रहा मिन्नतें

Sunday, November 12, 2017 2:29 PM
हॉट योग गुरू फिर सुर्खियों में,  दिवालिया घोषित करने की डाल रहा मिन्नतें

वॉशिंगटनः दुनिया भर में हॉट योग गुरू के नाम से मशहूर होने वाले बिक्रम चौधरी  फिर सुर्खियों में हैं। हॉट योगा चेन चलाने वाले बिक्रम ने अमरीकी कोर्ट से उन्हें दिवालिया घोषित करने की गुजारिश की है। इस बारे में योग गुरु का कहना है कि उसके पास पीड़ितों को चुकाने के लिए रकम नहीं है इसलिए उसे दिवालिया घोषित  किया जाए। 
PunjabKesari
गौरतलब है कि एक यौन शोषण मामले में योग गुरु बिक्रम की सारी प्रॉपर्टी छिन गई है। बिक्रम योगा स्टूडियोज की 700 से ज्यादा फ्रेंचाइजी के मालिक थे।  उनकी कुल संपत्ति करीब 500 करोड़ रुपए की थी, जिसका मालिकाना हक केस हारने के बाद अब उनकी वकील के पास चला गया है। भारतीय अमरीकी बिक्रम चौधरी 'बिक्रम योग' के संस्थापक हैं।  220 देशों में उनके खोले 720 योग स्कूल हैं, जहां बिक्रम योग सिखाया जाता है। दर्जनों स्कूल सिर्फ ब्रिटेन में मौजूद हैं। 

PunjabKesariउनके फॉलोअर्स में मैडोना, डेमी मूर, बिल क्लिंटन की बेटी चेल्सी क्लिंटन और जॉर्ज क्लूनी जैसे कई हॉलीवुड, खेल और पॉलिटिक्स की दुनिया के हाई प्रोफाइल सेलिब्रिटीज शामिल रहे।  बिक्रम पर अक्सर यौन शोषण के आरोप लगते रहे। 2013 तक उनकी वकील मीनाक्षी समेत 6 महिलाओं ने उन पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। वकील मीनाक्षी ने 2015 में बिक्रम के खिलाफ अमरीकी कोर्ट में शिकायत दर्ज करवाई थी। केस की सुनवाई जनवरी 2016 में पूरी हुई और कोर्ट ने बिक्रम की पूरी प्रॉपर्टी मीनाक्षी के नाम करने का ऑर्डर दिया था। 

PunjabKesari

उनकी एक्स-वाइफ राजश्री भी फेमस योगा टीचर हैं, जिन्होंने बिक्रम पर लगे रेप के आरोप से परेशान होकर उन्हें तलाक दे दिया। 32 साल की शादी के बाद राजश्री चौधरी ने दिसंबर 2015 में बिक्रम चौधरी के खिलाफ तलाक का केस फाइल किया था।  उन्होंने बिक्रम की 500 करोड़ की प्रॉपर्टी में अपना हिस्सा भी मांगा था। बिक्रम के पास 700 से ज्यादा योगा स्कूल के साथ ही बेवरली हिल्स, लॉस एंजिलिस और होनोलुलू में प्रॉपर्टीज थीं।

इसके साथ ही उनके पास 43 लग्जरी गाड़ियों का आलीशान बेड़ा भी था, जो केस हारने के बाद कोर्ट ने उनकी वकील के नाम कर दिया।  बिक्रम चौधरी अपने फॉलोअर्स को 40 डिग्री सेल्सियस तापमान में योग सिखाते हैं। इसे वह 'हॉट योग' का नाम देते हैं। फोर्ब्स के मुताबिक, बिक्रम एक ट्रेनिंग सेशन का 10 हजार डॉलर लेते रहे हैं। 20 हजार डॉलर पर्सनल ट्रेनिंग फीस है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!