ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में जुड़ा इस समलैंगिक जोड़े का नाम

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 02:54 PM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रेलिया में समलैंगिक विवाह को सरकार की कानूनी मान्यता के  ऐतिहासिक फैसले के 2 दिन बाद  आज पहले समलैंगिक जोड़े ने अपनी शादी  का रजिस्ट्रेशन करवाया। इस तरह डैनियल बार्नेट (3 9) और डैनियल ग्रे-बार्नेट (36 ऑस्ट्रेलिया के इतिहास में पहली शादी दर्ज करवाने वाला कपल बन गया। डैनियल और ग्रे 4 साल से रिलेशन में हैं और वे समलैंगिक विवाह पर सरकार के फैसले का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।  

PunjabKesari

सिडनी के एनएसडब्ल्यू की जन्म, मृत्यु और विवाह कार्यालय में मैरिज रजिस्ट्रेशन दौरान  इस जोड़े ने बताया कि वे बहुत खुश हैं और 30 जनवरी को शादी करने की योजना बना रहे हैं। कार्यालय ने पहले दिन लगभग 2 बजे तक 5  समलैंगिक जोड़ों की शादियां रजिस्टर की । उल्लेखनीय है कि 7 दिसम्बर को ऑस्ट्रेलिया सरकार ने समलैंगिक विवाह को वैध करार देते हुए संसद के दोनों सदनों ने मतदान कर इस बिल को पास किया  था। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल ने इस दिन को प्यार और समानता का दिन बताया। 
PunjabKesari
ऑस्ट्रेलिया में पिछले महीने एक सर्वेक्षण कर लोगों की राय जानी गई थी।  लगभग 62 प्रतिशत लोगों ने इस कानून के पक्ष में वोट दिया था। इस सर्वेक्षण के बाद प्रधानमंत्री ने जनता से वादा किया था कि क्रिसमस से पहले इसे कानून का रूप दिया जाएगा। सीनेट ने इस बिल को नवंबर में ही पास कर दिया था, अब हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने भी बिल को पास कर दिया है। 
PunjabKesari
हालांकि चार सांसदों ने इस बिल के खिलाफ भी वोट किया।  पर अब बिल के पास होते ही पूरे ऑस्ट्रेलिया में खुशी की लहर दौड़ गई ।  लोगों ने  सड़कों पर उतरकर अपनी खुशी का जश्न मनाया। इस कानून के तहत पहली शादी जनवरी में होने की उम्मीद है। समलैंगिक विवाह को दुनिया के कई देशों में कानूनी मान्यता मिली हुई है। नीदरलैंड पहला ऐसा देश है जिसने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दी थी। अब ऑस्ट्रेलिया भी इन देशों मे शामिल हो गया है.


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News