2018 की पहली पूर्णिमा आज, लक्ष्मी को बुलाएं घर

Tuesday, January 2, 2018 8:26 AM
2018 की पहली पूर्णिमा आज, लक्ष्मी को बुलाएं घर

आज 2 जनवरी, 2018 मंगलवार पौष शुक्ल तिथि पूर्णिमा का शुभ दिन है। इस रोज चन्द्रमा पूरे आकार में अपनी छटा बिखेरता है। धन की देवी लक्ष्मी को ये दिन बहुत प्रिय है। कुछ विशेष उपाय करके मां लक्ष्मी को अपने घर चरण डालने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। इससे आपके उज्जवल भविष्य का निर्माण होगा। शास्त्र कहते हैं, आज के दिन देवी लक्ष्मी भगवान विष्णु के संग पीपल के पेड़ पर आती हैं। उन्हें प्रसन्न करने के लिए सूर्यास्त से पूर्व किसी भी मिष्ठान के साथ जल अर्पित करें। शाम में दीप दान करें।


मां लक्ष्मी को अपने घर बुलाने के लिए लक्ष्मी मंदिर में पूर्णिमा अथवा शुक्रवार के दिन इत्र अथवा सुगन्धित पदार्थ अर्पित करें।


दाम्पत्य में मधुरता बनाए रखने के लिए पति-पत्नी मिलकर चांद को अर्घ्य दें।  


आर्थिक अभाव लाख प्रयत्न करने पर भी खत्म नहीं हो रहे हैं तो चंद्रोदय पर चांद को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर अर्घ्य दें। शुभ फलों की प्राप्ति के लिए ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमासे नम:  अथवा ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम: मंत्र का जाप करें।


घर में घन का प्रवाह बनाए रखने के लिए श्री यंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख और कौड़ियां स्थापित करें। 


पूर्णिमा की रात कुछ पलों के लिए चन्द्रमा को एकटक निहारें इससे नेत्रों की ज्योति बढ़ेगी। चन्द्रमा की चांदनी में सुई में धागा डालने का प्रयास करें, इससे नेत्र ज्योति बढ़ेगी।


पूर्णिमा की रात चन्द्रमा की चांदनी को अपने शरीर पर पड़ने दें। इससे रोगों का शमन होता है। गर्भवती महिला की नाभि पर इसकी रोशनी पड़ने से जच्चा और बच्चा स्वस्थ रहते हैं।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन