आसमान में रहस्‍यमयी बादलों को लेकर हुआ खुलासा

Thursday, December 7, 2017 11:48 AM
आसमान में रहस्‍यमयी बादलों को लेकर हुआ खुलासा

सिडनीः यूनिवर्सिटी ऑफ वैस्‍टर्न आस्‍ट्रेलिया स्थित इंटनैशनल सैंटर फॉर रेडियो एस्‍ट्रोनॉमी रिसर्च द्वारा एक विस्‍तृत मानचित्र के ज़रिए आसमान में गैसों के बादल को लेकर खुलासा हुआ है । रिसर्च के अनुसार गैसों के ये बादल 100 से अधिक किलोमीटर प्रति सैकंड की रफ्तार से आगे बढ़ते नज़र आ रहे हैं। इन बादलों ने आकाश का 13 प्रतिशत भाग घेर लिया है। नक्‍शे में बताया गया है कि न्‍यूट्रल हाइड्रोजन गैस के बादल अलग-अलग गति से चल रहे हैं।

इसके परिणामस्‍वरूप आसमान में अब ये साफ हाई रिजोल्‍यूशन में दिखाई देने लगे हैं। यूनिवर्सिटी के वेस्‍टमीयर ने कहा कि इन तेज गति के बादलों का आकार देखने में बेहद रोमांचक लग रहा है।  ऐसा  अब तक इससे पहले नहीं देखा गया। हो सकता है इसके ज़रिए हमें इन बादलों की उत्‍पत्ति के मूल कारणों का भी पता चल सके।

गौरतलब है कि एक दशक पहले भी ऐसे ही कुछ रहस्‍यमयी बादल नज़र आए थे। हम अब जानते हैं कि ये बादल मिल्‍की वे गैलेक्‍सी के बहुत नज़दीक थे। वेस्‍टमीयर का कहना है कि इसका अर्थ हुआ कि या तो ये गैस सीधे मिल्‍की वे में जा रही है या वहां से बाहर आ रही है। यह मैप पूरे विश्‍व में निशुल्‍क उपलब्‍ध होगा। इससे आकाश और तेज गति के बादलों के बारे में और अधिक जानकारी मिलने की उम्‍मीद है। यह मैप रॉयल एस्‍ट्रोनॉमिकल सोसायटी की मंथली जर्नल में प्रकाशित हुआ है।


 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!