''पीस डायमंड''  42 करोड़  में नीलाम

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2017 - 05:44 PM (IST)

न्यूयॉर्कः दुनिया के सबसे बड़े हीरों में शुमार सिएरा लियोन का 'पीस डायमंड' नीलाम हो गया । यह हीरा यहां सोमवार को  65 लाख डॉलर (करीब 42 करोड़ रुपए) में  बिका। अंडे के आकार के 709 कैरेट के इस हीरे को ब्रिटेन के अरबपति जौहरी लॉरेंस ग्राफ ने खरीदा। पश्चिमी अफ्रीकी देश सिएरा लियोन में यह हीरा एक ईसाई पादरी ने खोजा था।

हीरों का व्यापार करने वाले समूह रेपापोर्ट के अनुसार इसकी नीलामी से हुई आय का बड़ा हिस्सा सिएरा लियोन सरकार को जाएगा, जिसे वह देश में बुनियादी सुविधाओं जैसे बिजली, साफ पानी, सड़क, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र आदि को दुरुस्त करने पर खर्च करेगी।सिएरा लियोन के राष्ट्रपति अर्नेस्ट बाई कोरोमा के प्रवक्ता अब्दुला बेरेते ने कहा, 'पहली बार सिएरा लियोन में मिले किसी हीरे को सार्वजनिक तौर पर नीलाम किया गया है।

इस तरह के आयोजनों से हीरे के अवैध कारोबार को चोट पहुंचेगी।'ज्ञात हो कि बीती सदी के अंतिम दशक में सिएरा लियोन में ग्रहयुद्ध के पीछे हीरे के अवैध कारोबार ने भी बड़ी भूमिका निभाई थी। हीरों से हुई आमदनी का इस्तेमाल विद्रोहियों ने हथियार खरीदने में किया। संयुक्त राष्ट्र ने 2003 में सिएरा लियोन पर हीरे के निर्यात पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News