अमरनाथ यात्रा: श्रद्धालुओं की यात्रा को आसान बना रही माऊंटेन रैस्क्यू टीम

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2017 - 05:46 PM (IST)

श्रीनगर: दुर्गम पर्वत, आक्सीजन की कमी और फिसलन भरी बर्फीली चट्टानों के अलावा बेहद ठंडा मौसम। यह वे मुश्किलें हैं जो बाबा अमरनाथ के दर्शनों के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं को सहनी पड़ती हैं। ऊंचाई वाले इलाके में सांस लेने की दिक्कत के बीच यदि बीमार को आक्सीजन अथवा चोटिल होने पर श्रद्धालु को मैडीकल राहत मिल जाए, स्टै्रचर पर डालकर राहत शिविर तक पहुंचाया जाए तो उसकी परेशानी नि:संदेह कम हो जाती है। ऐसा ही काम कर रही जम्मू-कश्मीर पुलिस की माऊंटेन रैस्क्यू टीम। अमरनाथ श्रद्धालुओं के लिए माऊंटेन रैस्क्यू टीम के सदस्य काफी मददगार साबित हो रहे हैं।

 


इस साल पहलगाम और बालटाल यात्रा के दोनों मार्गों पर 8 टीमें तैनात हैं। बाबुल टॉप, पोष पत्री, केलनाड़, संगम टॉप, पवित्र गुफा, बरारी मार्ग, रेल पत्री आदि कम ऑक्सीजन वाले व कठिन स्थानों पर टीम के 105 प्रशिक्षित सदस्य दिन-रात श्रद्धालुओं के लिए सेवारत हैं। 2009 में पहली बार अमरनाथ यात्रियों के लिए माऊंटेन रैस्क्यू टीम की तैनाती की गई थी। शुरू में यहां केवल 2 टीमें थीं, वहीं आज 8 टीमें काम कर रही हैं। 2008 में विश्व की सबसे ऊंची चोटी फतह करने वाले जे.के. पुलिस के सब-इंस्पैक्टर राम सिंह सलाथिया 2009 से लगातार इस टीम के इंचार्ज बने हुए हैं व उनकी देखरेख में ही टीम के सदस्य तैयार किए जाते हैं। 

 


सलाथिया ने बताया कि टीम केवल यात्रियों को ही नहीं बचाती बल्कि मार्ग पर मौजूद सुरक्षा बलों के जवानों, घोड़े-खच्चर वालों, लंगर के सदस्यों व तमाम लोगों के लिए काम करती है। घायल-बीमार लोगों को मैडीकल कैम्प व सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के अलावा जरूरत पड़ने पर राज भवन में सूचित कर हैलीकॉप्टर की मदद से एयरलिफ्ट भी किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News