अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर मापतोल विभाग ने चलाया अभियान

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2017 - 11:53 AM (IST)

साम्बा : मापतोल विभाग की टीम ने आज जिले के सहायक नियंत्रक अजय कुमार वर्मा के नेतृत्व में राजमार्ग से सटी दुकानों व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठानों का दौरा किया और व्यापक जांच की। राज्य में चल रही अमरनाथ यात्रा के दृष्टिगत चलाए गए इस अभियान के तहत मापतोल विभाग की टीम ने जतवाल से लेकर बड़ी ब्राह्मणा तक का दौरा किया व राया मोड़, पलौड़ा, बढेरी, नानके चक, घगवाल, विजयपुर, गुड़ा सलाथियां, मदून, चचवाल, कलवाल आदि इलाकों का दौरा कर व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया। इस दौरान विभाग के मापतोल निरीक्षक मोहसिन खतीब भी मौजूद रहे। अभियान के दौरान विभिन्न 250 से अधिक दुकानों, व्यापारियों के व्यापारिक प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया, जिनमें करियाना दुकानों के व्यापारियों, आटा चक्की, राशन डीलर, आईसक्रीम विक्रेता, उर्वरक स्टोर्स, सुनार, सीमैंट डीलर, जनरल स्टोर्स, बेकरी इकाइयों, पोल्ट्री विके्रताओं, मांस विक्रेता, हार्डवेयर स्टोर्स, मिठाई की दुकानों, होटल 17 माइल्स, औद्योगिक इकाइयां भी शामिल थीं। 

 

टीम ने निरीक्षण के दौरान जांचा कि जम्मू-कश्मीर स्टैंडर्ड वेट्स एवं मेजर्स प्रवर्तन अधिनियम, 2011 (संशोधित) के विभिन्न प्रावधानों और कमोडिटी पैकेजिज नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं। इस दौरान टीम ने कार्रवाई करते हुए 30 व्यापारियों के विभिन्न प्रावधानों के उल्लंघन के लिए चालान काटे। इनमें से 5 टे्रडर्स का पैकेजिज कमोडिटी रूल्स का पालन न करने पर चालान किया गया, जबकि 14 का वैरीफिकेशन सर्टीफिकेट प्रस्तुत न करने पर चालान किया गया। इसके अलावा 11 अन्य का मापतोल उपकरणों को सत्यापित न करने के लिए चालान किया गया। 

 

मापतोल विभाग ने जनता फ्रूट आईसक्रीम, हार्डवेयर स्टोर विजयपुर और विजयपुर के एक प्रमुख रैस्टारैंट को पैकेजिस कमोडिटी नियमों और जम्मू-कश्मीर मापतोल प्रवर्तन अधिनियम 2011 के अन्य प्रावधानों के तहत नियमों का उल्लंघना करने पर 30000 रुपए का जुर्माना किया, जबकि इनसे भविष्य में इस प्रकार की गलती न करने का भी आश्वासन लिया गया। सभी 30 चालानों में व्यापारियों से 42,400 रुपए का जुर्माना वसूला गया। सहायक नियंत्रक अजय वर्मा ने बताया कि अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर यह अभियान चलाया गया है और यात्रियों से भी अपील की गई है कि वे बाजार में सामान की खरीद करते समय सतर्क रहें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News