‘सतयुग में मंत्र, त्रेता में तंत्र, द्वापर में यंत्र तो कलियुग में केवल है षड्यंत्र’: केवल कृष्ण

punjabkesari.in Monday, Feb 19, 2018 - 11:11 AM (IST)

जालंधर, (वीना): श्री चैतन्य महाप्रभु श्री राधा माधव मंदिर प्रताप बाग में अखिल भारतीय चैतन्य गौड़ीय मठ के प्रतिष्ठाता नित्य लीला प्रविष्ट ओम विष्णु पाद श्री 108 त्रिदण्डी स्वामी श्रीमद् भक्ति दयित माधव गोस्वामी महाराज का 39वां विरह महोत्सव बड़े श्रद्धाभाव से मनाया गया। मंदिर के प्रधान पुरुषोत्तम लाल सग्गड़ की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ कुलदीप मेहता, पुजारी नंद दुलाल और सन्नी दुआ ने गुरु वन्दना, वैष्णव वन्दना और महामंत्र से किया। 


केवल कृष्ण ने गुरु की महिमा बताते हुए कहा कि वह महान आत्मा थे जिन्होंने अपना सारा जीवन मठ की सेवा में बिताया। उन्होंने कहा कि गुरु की शिक्षाओं से आचरण युक्त होकर जीवन बिताना सभी शिष्यों का लक्ष्य होना चाहिए परंतु खेद है कि कुछ लोग निजी स्वार्थ में अलग संस्थाएं बनाकर चल रहे हैं। केवल कृष्ण ने सभी को भक्ति मार्ग का आचरण करने की प्रेरणा देते हुए कहा कि सतयुग में मंत्र, त्रेता में तंत्र, द्वापर में यंत्र का जहां प्रभाव है, वहीं कलियुग में केवल षड्यंत्र है।


राजकुमार जिंदल ने गुरु के प्रति श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि गौड़ीय मठ के हरिनाम संकीर्तन हमारे दादा गुरु की ही देन हैं जो आज भी सभी के सहयोग से सफलतापूर्वक चल रहे हैं। नरिन्द्र गुप्ता ने सभी को गुरु की शिक्षाओं को मान कर उनके अनुसार जीवन में आचरण करने की प्रेरणा दी। मंच का संचालन करते हुए राजन शर्मा ने दादा गुरु की शिक्षाओं के बारे में बताते हुए उनकी महानता और भक्ति भाव के कई प्रसंगों पर भी चर्चा की। मदन गोपाल कपूर ने ‘गुरु चरण कमल भज मन’ भजन गाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए। 


इस अवसर पर दादा गुरु के सनातन धर्म और विग्रह सेवा से संबंधित डाक्यूमैंटरी फिल्म भी दिखाई गई। इस अवसर पर राम भजन पाण्डे, तरसेम लाल गुप्ता, कपिल देव शर्मा, अश्विनी मिंटा, अजय अग्रवाल, राजेश शर्मा, करतार सिंह, गगन अरोड़ा, विकास ठुकराल, चन्द्रमोहन शर्मा, नवल किशोर, मोना चोपड़ा, प्रेम चोपड़ा, रेखा सग्गड़, बबिता शर्मा, सरोज जिंदल, विनीत, पुष्पा कोहली, रितु शर्मा, रीटा शर्मा, तृषला सद्दी व अन्य भक्तवृंद भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News