पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करने का आदेश

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 03:07 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के एक विशेष अधिकरण ने आज सरकार को पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को गिरफ्तार करने और उनकी सभी संपत्तियों को जब्त करने के निर्देश दिए है ।अधिकरण मुशर्रफ के खिलाफ लगे देशद्रोह के मामले की सुनवाई कर रहा था जिसमें उन्हें वर्ष2007 में देश में आपातकाल लगानेके कारण च्च् घोषित अपराधी’’ बताया गया है।      

2014 में लगे थे देशद्रोह के आरोप
74 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति पर देश में आपातकाल लगाने के लिए मार्च, 2014 में देशद्रोह के आरोप तय किए गए थे। आपातकाल लगाने के कारण बड़ी अदालतों केकई न्यायाधीश अपने घरों में बंधकबनकर रह गये थे, और करीब100 न्यायाधीशों को पद से हटा दिया गया था।  पेशावर उच्च न्यायालय केमुख्य न्यायाधीश यह्या अफरीदी की अध्यक्षता वाली तीन सदस्यीय एक पीठ ने मामले में पिछले आठ महीनों में पहली सुनवाई की। सुनवाई के दौरान गृह मंत्रालय ने मुशर्रफ की संपत्तियों पर अदालत में एक रिपोर्ट जमा करवाई जिसमें बताया गया है कि सात संपत्तियों में से चार पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर हैं।

अभियोजक अकरम शेख ने अदालत से मुशर्रफ की गिरफ्तारी और उन्हें पेश होने का आदेश देने को कहा।  मार्च 2016 में देश छोड़कर दुबई जाने वाले मुशर्रफ को अदालत ने मई, 2016 में घोषित भगोड़ा बताया था।  अदालत ने कल की सुनवाई के दौरान संघीय जांच एजेंसी( एफआईए) के अधिकारियों से फरार व्यक्ति को विदेश से वापस लाने की प्रक्रिया के बारे में पूछा। अधिकारियों ने बताया कि गृह मंत्रालय उन्हें एक निवेदन भेजेंगे जिसके बाद कार्रवाई की जा सकती है। अफरीदी ने कहा कि अदालत मुशर्रफ की गिरफ्तारी और उनकी संपत्तियों को जब्त करने के आदेश देती है।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News