99 साल बाद आसमान में दिखेगा अद्भुत नजारा, नासा करेगा LIVE

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2017 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली: करीब 99 साल के बाद 21 अगस्त को अमरीका में एेसा अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा। इस दिन अमरीकी महाद्वीप में पूर्ण सूर्यग्रहण दिखाई देगा। 


सूर्य ग्रहण को लेकर NASA की खास तैयारी
जानकारी के मुताबिक, अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सूर्य ग्रहण को लेकर खास तैयारी कर ली है। नासा इस खास मौके को दुनिया के दूसरे हिस्से तक पहुंचाने के लिए LIVE प्रसारण करेगा। नासा की योजना है कि दुनियाभर के लोग इस खास खगोलीय घटना के गवाह बनें। नासा लोगों को सूर्य ग्रहण के दौरान की तस्वीरे और वीडियो उपलब्ध कराएगा।1918 के बाद पहली बार ऐसा होगा जब लाखों अमरीकी लोग इस दिन पूर्ण सूर्य ग्रहण का गवाह बनेंगे। 
PunjabKesari
इस सारी घटना को एेसे कवर करेगा NASA
इस खास मौके के लिए नासा करीब 10 से ज्यादा स्पेसक्राफ्ट, एयरक्राफ्ट और ऊंचाई पर उड़ने वाले एयर बैलून की तैनाती करके इस घटना को कवर करेगा। 21 अगस्त को होने वाले पूर्ण सूर्य ग्रहण अमरीका के सभी प्रमुख इलाकों में नजर आएगा। इसके अलावा यूरोप, उत्तर-पूर्व एशिया, उत्तर-पश्चिम अफ्रीका, प्रशांत, अटलांटिक, आर्कटिक के ज्यादातर हिस्सों में ये दिखाई देगा। जानकारी के मुताबिक, ग्रहण की कुल अवधि करीब 5 घंटे, 18 मिनट की है। पूर्ण सूर्य ग्रहण की अवधि 3 घंटे, 13 मिनट है।
PunjabKesari40 साल पहले भी लगा था सूर्य ग्रहण 
नासा की ओर से कहा गया है कि करीब 375 साल में पहली बार इस तरह से अमरीका में पूर्ण सूर्यग्रहण हो रहा है। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच आएगा। नासा ने बताया कि पूर्ण सूर्य ग्रहण 99 साल पहले 8 जून, 1918 में हुआ था। इस सूर्य ग्रहण को अमरीका के साथ-साथ प्रशांत और अटलांटिक देशों में भी देखा गया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News