अमरीकी युद्धपोत चीन के विवादित द्वीप के करीब से गुजरा

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 12:50 PM (IST)

न्‍यूयॉर्क: विवादित दक्षिण चीन सागर द्वीप के करीब से अमरीका का एक नौसेना युद्धपोत गुजरा है । इसकी जानकारी एक अमरीकी अधिकारी ने दी। 


गौरतलब है‍ कि इस विवादित द्वीप पर चीन अपना दावा जताता है और वह पहले इस तरह के ऑपरेशन को कानून का गंभीर उल्‍लंघन व जानबूझकर उकसाने वाला कदम बता चुका है । हालांकि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के शासन में यह पहली बार हुआ है। इसका असर अमेरिका और चीन के बीच के संबंध पर पड़ सकता है ।


एक अमरीकी अधिकारी के हवाले से मीडिया ने ये जानकारी दी कि यूएसएस डेवी बुधवार को 'एक नेविगेशन ऑपरेशन की आजादी' के तहत स्‍प्रेटली द्वीप समूह में मिसचीफ रीफ के 20 किमी के भीतर गुजरा। इस बीच अमरीकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन के प्रवक्‍ता कैप्‍टन जेफ डेविस ने कहा कि हम नियमित तौर पर दक्षिण चीन सागर द्वीप समेत एशिया-प्रशांत क्षेत्र में इस तरह के ऑपरेशन का संचालन करते हैं। हालांकि उन्‍होंने इस विशेष ऑपरेशन के बारे में विस्‍तृत रूप से जानकारी नहीं दी। अमरीकी सेना ने इस साल की शुरुआत में इस तरह के नेविगेशन ऑपरेशन के लिए इजाजत मांगी थी, मगर पेंटागन ने अमरीका और चीन के बीच के तनाव को कम करने की कोशिश के तहत इससे इंकार कर दिया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News