भारत-चीन सीमा गतिरोध पर अमरीका की नजर, कहा- वार्ता से करें समाधान

punjabkesari.in Friday, Jul 21, 2017 - 03:43 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका ने सिक्किम सेक्टर में भारत एवं चीन के बीच चल रहे सीमा गतिरोध के मद्देनजर दोनों देशों से तनाव कम करने के लिए वार्ता करने का अनुरोध किया और कहा कि वे इस स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है।

विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नुअर्ट ने प्रेसवार्ता के दौरान कहा कि हम इस स्थिति पर करीब से और सावधानी पूर्वक नजर रख रहे हैं। इस पर ज्यादा जानकारी के लिए मुझे आपसे भारत और चीन की सरकारों से संपर्क करने को कहना पड़ेगा। एक सवाल का जवाब देते हुए हीथर ने कहा कि भारतीय और चीनी उन मुद्दों पर बातचीत कर रहे हैं। ब्रिक्स सम्मेलन के लिए भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की बीजिंग यात्रा से पहले उन्होंने कहा कि वह एक दूसरे से बात करने वाले हैं।

ब्रिक्स की बैठक 27-28 जुलाई को होनी है। हीथर ने कहा कि हम उन्हें तनाव कम करने के लक्ष्य से सीधी वार्ता करने को प्रोत्साहित करेंगे। भारतीय सीमा मुद्दों के शांतिपूर्ण समाधान की जरूरत पर बल देते हुए भारत ने कल कहा था कि वह चीन के साथ वार्ता के लिए तैयार है, यदि दोनों पक्ष सिक्किम सेक्टर में गतिरोध कम करने के लिए पहले अपनी सेनाओं को पीछे हटाने पर तैयार हो जाएं। हालांकि, चीन ने कल कहा कि सैन्य गतिरोध पर बातचीत के लिए कूटनीतिक रास्ते खुले हुए हैं, लेकिन उसने कहा कि डोकलाम से भारतीय सैनिकों का पीछे हटना वार्ता की पूर्वशर्त है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News