इसराईल के समर्थन में अमरीका, ईरान को किया आगाह

Sunday, February 11, 2018 5:47 PM
इसराईल के समर्थन में अमरीका, ईरान को किया आगाह

 वाशिंगटनः सीरिया स्थित ईरानी ठिकानों पर इसराईली हमले का समर्थन करते अमरीका ने कहा है कि वह इस मसले पर अपने सहयोगी इसराईल के साथ है।  । व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा है कि इसराईल को अपनी सुरक्षा का अधिकार है। अमरीका ने ईरान को आगाह किया है कि वह अपनी भड़कावे की कार्रवाइयों को बंद करे। ईरान की गतिविधियां जारी रहने पर क्षेत्र में अशांति पैदा होने की चेतावनी दी गई है।

इससे पहले अमेरिकी विदेश की विभाग की प्रवक्ता हीथर नौअर्ट ने हालात पर चिंता जताते हुए ईरान को जिम्मेदार ठहराया गया था। रूस ने भी हालात पर चिंता जताते हुए संबद्ध पक्षों से संयम बरतने की अपील की है। शनिवार सुबह इसराईल ने अपनी सीमा के भीतर एक ईरानी ड्रोन को मार गिराया था जो इलाके की जासूसी के लिए आकाश में आया था। इसके बाद इसराईली विमान सीमा पार करके सीरियाई इलाके में स्थित ईरानी ड्रोन संचालन केंद्र को निशाना बनाने के लिए गए।

इसी दौरान सीरिया की विमानभेदी तोपों की फायरिंग की चपेट में एक इसराईली एफ-16 लड़ाकू विमान आ गया और वह गिर गया। इसके बाद इसराईल  ने फिर ज्यादा ताकत के साथ सीरिया पर हमला किया और दर्जन भर से ज्यादा सीरियाई और ईरानी सैन्य ठिकाने तबाह कर डाले। उल्लेखनीय है कि सीरिया में ईरानी लड़ाके राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में अमरीका समर्थित विद्रोहियों से लड़ रहे हैं। सीरिया में साढ़े 8 साल से जारी गृह युद्ध में शनिवार को पहली बार इसराईल  ने इतनी बड़ी कार्रवाई की।
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन