तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ा !

punjabkesari.in Saturday, Apr 22, 2017 - 06:08 PM (IST)

वॉशिंगटन/बीजिंग: दुनिया पर तीसरे विश्व युद्ध का खतरा बढ़ता जा रहा है क्योंकि  अब न तो नार्थ कोरिया का सनकी तानाशान चैन से बैठने को तैयार है और न ही अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप को ही उसकी धमकियां बर्दाश्त हो रही हैं।  ऐसा इसलिए है क्योंकि अभी तक तो सिर्फ नार्थ कोरिया ही परमाणु हमले की धमकी देता था। मगर इस बार जवाब में धमकी अमरीका ने भी दे दी है और मामला अब बेहद संजीदा हो चुका है। उधर, चीन रूस और अमरीका के संबंधों को लेकर भी तनाव बढ़ा हुआ है जो खतरे की निशानी माना जा रहा है

दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान जिस ओवर कॉन्फिडेंस में जापान था, कुछ-कुछ वही तस्वीर अब उत्तर कोरिया में नज़र आती है। ऐसे में 72 साल पहले जापान में जो हुआ, वो दोबारा दोहराया न जाए इसके लिए कोशिश तो बहुत की गई लेकिन अंजाम कुछ नहीं निकल रहा। मामला तब और ज़्यादा बिगड़ गया जब दक्षिण कोरिया के दौरे पर अमरीकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने तानाशाह किम जोंग उन को ये कहते हुए सबसे बड़ी धमकी दे डाली कि अगर वो झुका नहीं तो फिर विनाशकारी परमाणु हमला झेलने के लिए तैयार रहे। कोरियाई पेनिंनसुला में तैनात अमरीकी जंगी जहाज़ यूएसएस रोनाल्ड रीगन से अमरीकी उप राष्ट्रपति माइक पेंस ने उत्तर कोरिया को बड़ा और कड़ा संदेश दिया है।

सीरिया और अफगानिस्तान पर हमले के जरिए दुनिया ने ट्रंप की ताकत देख  ली है। उत्तर कोरिया के लिए अच्छा होगा कि वो अपने परीक्षण और सैन्य ताकत को न बढ़ाए और अमरीका के सब्र का इम्तहान न ले।  इतना ही नहीं अमरीकी उप-राष्ट्रपति माइक पेंस ने मौजूदा वक़्त को देखते हुए अपनी सेना को किसी भी हालात के लिए तैयार रहने की हिदायत दी है । उप-राष्ट्रपति माइक पेंस की इस धमकी को उत्तर कोरिया की धमकी का जवाब माना जा रहा है  जिसमें उसने यूएन में अमरीका को चेतावनी देते हुए कहा था कि अमरीका हमें सीरिया समझने की भूल न करे।

 उत्तर कोरिया ने अमरीकी उपराष्ट्रपति की ताज़ा धमकी के जवाब में अमरीका को जबरदस्त जवाबी हमले की चेतावनी देते हुए कह दिया है कि सब कुछ करना मगर 'हमसे न उलझना। कुल मिलाकर आलम अब ये है कि कोरियाई पेनिंनसुला में परमाणु युद्ध का खतरा मंडरा रहा है। उत्तर कोरिया और अमरीका दोनों ने ही जंग की नौबत आने पर परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से न हिचकने का दावा कर रहे हैं । और अगर ऐसा हुआ तो इसका असर न सिर्फ चीन, जापान और दक्षिण कोरिया पर पड़ेगा बल्कि पूरी दुनिया इसके लपेटे में आ सकती है । अमरीका की परमाणु धमकी को संजीदगी से लेने के बजाए तानाशाह किन जोंग उन उस पर हमले का वीडियो बनाकर उसका मज़ाक उड़ा रहा है। ऐसे में अगर इन दोनों के देशों के बीच युद्ध हुआ तो उसकी चपेट में पूरी दुनिया आ जाएगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News