क्यूबा: अजीब हमलों से बहरे हो रहे US डिप्लोमैट्स

Wednesday, September 13, 2017 3:47 PM
क्यूबा: अजीब हमलों से बहरे हो रहे US डिप्लोमैट्स

वाशिंगटन: अमरीका का कहना है कि क्यूबा में अमरीकी राजनयिकों के खिलाफ हो रहे रहस्मयी स्वास्थ्य हमलों में दो और अमरीकियों के प्रभावित होने की पुष्टि हुई है। इस घटना के बाद इस हमले से प्रभावित होने वालों की संख्या 21 हो गई है।  हालांकि, यह दोनों मामले अभी सामने आए हैं लेकिन यह घटना पहले हो चुकी है। 


अमरीका के विदेश मंत्रालय का कहना है कि अंतिम मामला अगस्त के अंत में सामने आया था, उसके बाद किसी की चिकित्सकिय पुष्टि नहीं हुई है।सितंबर के आरंभ में अमरीका ने कहा था कि अगस्त में एक और घटना हुई है, जबकि पहले वह कह चुका था कि ऐसे मैडिकल हमले रूक गए हैं। नए मामलों का पता चलने के बाद प्रभावित‍ों की संख्या और भी बढ़ सकती है। 


विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने कहा है कि अमरीका अपने कर्मचारियों की जांच जारी रखेगा। अमरीका ने बताया है कि यह दोनों अमरीकी नागरिक देश के राजनयिक समुदाय के सदस्य थे। अधिकारियों ने इससे पहले बताया था कि इन घटनाओं में हवाना में नियुक्त राजनयिक और उनके साथ रहने वाले परिवार के सदस्य प्रभावित हुए हैं। इन घटनाओं को विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने स्वास्थ्य हमलों’’ का नाम दिया था।  अमरीकी राजनयिकों का प्रतिनिधित्व करने वाले संघ ने कहा है कि इन हमलों से प्रभावित होने वाले राजनयिकों के मस्तिष्क में सदमे के कारण जख्म होने का पता चला है।

अमरीकी विदेश सेवा संगठन ने कहा है कि कुछ मामलों में बहरापन भी देखा गया है और इसके अलावा मस्तिष्क में सूजन, सिर में तेज दर्द, असंतुलन और संज्ञान खोने जैसे लक्षण भी देखे गए हैं। इन हमलों की शुरुआत 2016 के अंत में हुई थी।अमरीकी आंकलनों के अनुसार जांचकर्ता अब भी इन हमलों के पीछे के विस्तृत कारणों का पता लगा पाने से बहुत दूर हैं। वहीं, अमरीका अबतक क्यूबा सरकार पर किसी तरह के आरोप लगाने से बच रहा है।   


अमरीकी जांचकर्ताओं का कहना है कि उनके राजनयिकों पर सीक्रिट सॉनिक हमले किए जा रहे हैं। यानी उनके राजनयिकों को एक ऐसे अडवांस्ड डिवाइस से निशाना बनाया जा रहा है जिसकी कोई आवाज नहीं होती लेकिन वह अपने आसपास के लोगों के कानों पर बहुत बुरा असर डालता है। ऐसा माना जा रहा है कि ऐसे डिवाइस अमरीकी राजनयिकों के घर के बाहर और अंदर छोड़ दिए गए हैं।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !