परमाणु हमला हुआ तो अमरीका के पास होंगे केवल 10 मिनट!

Friday, May 19, 2017 12:47 PM
परमाणु हमला हुआ तो अमरीका के पास होंगे केवल 10 मिनट!

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया के लगातार न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोग्राम के कारण अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच शब्दों का युद्ध तेज होता जा रहा है । इसी बीच अगर उत्तर कोरिया ने अमरीका पर मिसाइल दागने का फैसला कर लिया, तो अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप को इन्हीं 10 मिनटों में फैसला करना होगा कि वह प्योंगयांग के ऊपर जवाबी हमला करें या नहीं और अपने देश को किस तरह बचाएं।

वरिष्ठ वैज्ञानिक और ग्लोबल सिक्यॉरिटी प्रोग्राम ऑफ द यूनियन ऑफ कंसर्न्ड साइंटिस्ट के सह-निदेशक डेविड राइट ने बताया,'ऐसी परिस्थिति में वक्त बहुत कम होता है।' अगर अमरीका पर कोई देश मिसाइल छोड़ता है, तो अमरीकी राष्ट्रपति के पास अपनी आगे की रणनीति तय करने के लिए बहुत कम समय होगा। उन्होंने आगे कहा,'लंबी दूरी तक वार करने वाली मिसाइलों के मामले में भी लॉन्चिंग को पहचानने और यह पता लगाने की यह क्या चीज है,बहुत सारे काम करने होते हैं।  


विशेषज्ञ भले ही इन स्थितियों का अनुमान लगाएं, लेकिन सच यही है कि फिलहाल उत्तर कोरिया के पास ऐसी मिसाइल तकनीक मौजूद नहीं हैं जो अमरीकी तक पहुंच सकें। मालूम हो कि एकबार अगर परमाणु मिसाइलों को लॉन्च कर दिया जाए, तो फिर उन्हें वापस नहीं लिया जा सकता है। रविवार को उत्तर कोरिया ने अपना अबतक का सबसे ताकतवर मिसाइल परीक्षण किया। बता दें कि कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियार हासिल करने की कोशिशों और उसके द्वारा लगातार किए जा रहे मिसाइल परीक्षणों के कारण अमरीका काफी नाराज है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, उत्तर कोरिया से छोड़ा गया मिसाइल 30 मिनट से भी कम समय में लॉस एंजेलिस और 33 से 34 मिनट के अंदर सैन फ्रांसिस्को पहुंच सकता है। कुछ विशेषज्ञों की राय है कि ये मिसाइल 30 मिनट में न्यू यॉर्क और वॉशिंगटन पहुंच सकते हैं। इस मसले को लेकर उत्तर कोरिया और अमरीका के बीच पिछले कुछ महीनों से काफी तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है।



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !