PAK पर शिकंजा कसने की तैयारी में US, ट्रंप उठाएंगे ये कड़ा कदम !

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2017 - 05:24 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका का मानना है कि पाकिस्तान उसे ठग रहा है इसलिए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पाकिस्तान को दी जाने वाली सभी तरह की सैन्य मदद बंद करने की तैयारी में हैं। पाक मीडिया के मुताबिक यह दावा अमरीका की फॉरेन पॉलिसी रिपोर्ट में किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, अफगानिस्तान को लेकर अमरीका की जो अगली स्ट्रैटजी है उससे अमरीका और पाकिस्तान के रिश्तों में बड़ा बदलाव आने वाला है ।

रिपोर्ट में व्हाइट हाऊस के एक अफसर ने बताया, " ट्रंप का कहना है कि पाकिस्तान हमें ठग रहा है। ऐसे में वे पाकिस्तान को दी जा रही हर तरह की सैन्य मदद बंद करना चाहते हैं। यह स्ट्रैटजी का हिस्सा है।" हालांकि, इस अफसर का नाम उजागर नहीं किया गया है। अफसर ने आगे कहा कि डिफैंस डिपार्टमैंट का मानना है कि पाकिस्तान और अमरीका के रिश्तों में दिक्कतें हैं।ट्रंप ने अफगानिस्तान पर स्ट्रैटजी को लेकर कैम्प डैविड में नैशनल सिक्योरिटी से जुड़े अपने मददगारों के साथ तमाम विकल्पों पर विचार किया।

हालांकि, वे तय नहीं कर पाए कि अमरीका की ओर से लड़ी जा रही इस सबसे लंबी जंग पर और सैनिक भेजेंगे या नहीं। ज्यादा सैनिकों को भेजने से अमरीका के पाकिस्तान से रिश्तों पर काफी असर होगा। इस मीटिंग के दौरान पाकिस्तान के अफगान तालिबान की पनाहगार बनने और आतंकियों को पकड़ने में नाकाम रहने पर भी चर्चा हुई। हालांकि, उस पर सख्ती बरतने को लेकर अलग-अलग राय थीं।

अमरीका के अफसरों का कहना था कि तालिबान को पाकिस्तान की मिलिट्री और आईएसआई की मदद मिलती है। अमरीका का डिफैंस हैडऑफिस पैंटागन आतंकवाद से लड़ने के लिए पाकिस्तान को दिए जाने वाले फंड पर पहले ही रोक लगा चुका है। अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस का दावा है कि उन्हें इस बात के सबूत नहीं मिले कि पाकिस्तान ने हक्कानी नैटवर्क के खिलाफ सख्त कार्रवाई की हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News