ट्रंप की इस घोषणा से दुनिया हैरान, 50 इस्लामिक देश सकते में !

punjabkesari.in Wednesday, May 17, 2017 - 11:40 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने पहले विदेशी दौरे के तहत सऊदी अरब के रियाद की यात्रा करने की घोषणा करके दुनिया भर के इस्लामिक देशों को दंग कर दिया है। दिलचस्प बात यह है कि रियाद में ट्रंप दुनिया के 50 से ज्यादा इस्लामिक देशों के नेताओं को संबोधित करेंगे। व्हाइट हाउस ने बताया कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप रियाद में इस्लाम पर स्पीच देंगे। इसके बाद वह सऊदी से इस्राइल और फिर वेटिकन सिटी के लिए रवाना होंगे।

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव से ही मुसमानों के खिलाफ जहर उगलने वाले ट्रंप की इस घोषणा से पूरा इस्लाम जगत हैरान है। ट्रंप ने चुनाव के दरम्यान मुसलमानों के खिलाफ सिर्फ बयानबाजी ही नहीं की, बल्कि राष्ट्रपति बनने के बाद अपने चुनावी बयानों को लागू करने के लिए सख्त कदम भी उठाए। अमरीका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एच.आर. मैकमास्टर का कहना है कि रियाद में ट्रंप आतंकवाद, कट्टरपंथ और हिंसा से लड़ने के लिए इस्लाम के शांति विजन को पेश करेंगे।

अमरीका को उम्मीद है कि इस दौरान आतंकवाद और कट्टरपंथ से निपटने के लिए कोई ठोस रूपरेखा भी तैयार की जा सकती है।ट्रंप इन मुस्लिम देशों को सिर्फ इस्लाम पर उपदेश ही नहीं देंगे, बल्कि इनके साथ गलबहियां भी करेंगे। व्हाइट हाउस ने बताया कि ट्रंप रियाद में 50 से ज्यादा देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे और उनके साथ लंच करेंगे।  राष्ट्रपति बनने के फौरन बाद ट्रंप ने सीरिया, सूडान, इराक, ईरान, सोमालिया, यमन और लीबिया के नागरिकों के अमरीका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया।

साथ ही अमरीका में लंबे समय से रह रहे मुस्लिमों की निगरानी शुरू करा दी। इसका अमरीरिका समेत दुनिया भर में जमकर विरोध हुआ। हालांकि ट्रंप किसी भी कीमत पर झुकने को तैयार नहीं हुए। आखिरकार अमेरिका की अदालतों को ट्रंप के इस आदेश पर रोक लगानी पड़ी, जिसके बाद मुसलमानों ने राहत की सांस ली। ऐसे में  ट्रंप के मुस्लिम देशों के प्रति नरम रुख से दुनिया का हैरान होना लाजमी है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News