ट्रंप ने चीन पर उठाई उंगली, दिया ये असाधारण बयान

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 03:30 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर उंगली उठाते कहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों को रोकने में चीन सफल नहीं हो पा रहा हैं। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, ट्रंप का ये बयान मंगलवार को आया जो असाधारण था। हालांकि ट्रंप ने ट्वीट कर चीन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने ट्वीट किया कि मैं चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीन के प्रयासों की सराहना करता हूं। कम से कम मुझे पता है कि चीन ने कोशिश तो की है। राष्ट्रपति ट्रंप का यह ट्वीट वाशिंगटन में चीन और ट्रंप के बीच उत्तरी कोरिया पर बहस को लेकर होने वाले मुलाकात के तुरंत पहले आया।

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक ट्रंप प्रशासन के कई अधिकारी इस ट्वीट का मतलब जानने की कोशिश कर रहे हैं। मंगलवार के ट्वीट और बुधवार की बैठक के बाद एक अमरीकन कॉलेज स्टूडैंट ओटो वार्मबीयर की उत्तर कोरिया में मौत हो गई, बताया जाता है कि वह कोई बीमारी से ग्रसित था जिसका पिछले सत्रह सालों से इलाज चल रहा था। उनके परिवार का मानना है कि उस पर शाकाहारी राज्य में अत्याचार किया जा रहा था।

इस पर ट्रंप ने "क्रूर शासन" की निंदा की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्रंप ने पूर्व में यह स्पष्ट किया था कि उत्तर कोरिया पर चीन के साथ काम करने के बावजूद वह अकेले उनका सामना करने के लिए तैयार थे। ट्रंप ने अप्रैल में ट्वीट किया था कि,"मुझे भरोसा है कि चीन उत्तर कोरिया के साथ ठीक तरह से काम करेगा। अगर वे ऐसा करने में असमर्थ हैं, तो अमरीका अपने सहयोगियों के साथ उनके साथ होगा!" 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News