ट्रंप की भारत को धमकी, टैक्स कम नहीं किया तो उठाएंगे ये कदम

punjabkesari.in Friday, Mar 09, 2018 - 08:00 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को धमकी दी कि अगर चीन और भारत जैसे देशों ने अमरीका के अनुरूप टैक्स में छूट नहीं दीं तो उनका देश उन पर ‘जवाबी कर’ लगाएगा। हाल के समय में ट्रंप ने कई बार भारत द्वारा अमरीका से आयातित महंगी मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन पर करीब 50 प्रतिशत शुल्क लगाने का कदम उठाया है। उन्होंने बार-बार जोर दिया कि अमरीका भारत से आयातित मोटरसाइकिल पर शून्य शुल्क लगाता है।

ट्रंप ने कहा कि हम किसी न किसी समय जवाबी ‘कर योजना’ अपनाएंगे, अगर चीन हम पर 25 प्रतिशत कर लगाता है या भारत 75 प्रतिशत शुल्क लगाता है, और हम उन पर कोई शुल्क नहीं लगाते।’ उन्होंने इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम पर10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया है।

राष्ट्रपति ने कहा, ‘अगर वे 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत लगाते हैं, हम भी उतना ही कर लगाएंगे। इसे जवाबी कहते हैं। यह तो आइना है जिसमें ठप्पे छलकते हैं। इस तरह वे हम पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं तो हम भी उनपर 50 प्रतिशत शुल्क लगाएंगे।’

उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन के पहले साल में ही जवाबी कर का मंच तैयार हो गया था। ट्रंप ने कहा कि अमरीकी कंपनियों के साथ अन्य देश निष्पक्ष व्यवहार नहीं करते हैं। उन्होंने टेसला के प्रमुख एलन मस्क के ट््वीट का जिक्र करते हुए कहा कि चीन अमरीकी कारों पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाता है जबकि आयातित चीनी कारों पर हम केवल 2.5 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं। ट्रंप ने कहा कि जवाबी कर कार्यक्रम से अमरीका के लिए निष्पक्ष व्यापार सौदा सुनिश्चित होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News