इन देशों में हैं अजीबोगरीब ड्राइविंग नियम-कायदे !

Tuesday, March 14, 2017 2:16 PM

सिडनीः ड्राइविंग के लिए हर देश के अपने अलग नियम-कायदे हैं ।ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में गाड़ियों पर आपत्तिजनक स्लोगन लिखने पर नया कानून बनाया गया है। इसके तहत ऐसे स्लोगन लिखने वालों की कार जब्त की जाएगी। साथ ही उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ेगा। कोस्टारिका में शराब पीने के बाद ड्राइविंग करना अपराध नहीं माना जाता है। कुछ देशों में ये नियम-कायदे ऐसे ही अजीबोगरीब हैं, जिनके बारे में सुनकर कोई भी हैरान रह जाएगा। यहां हम ऐसे ही कुछ नियम-कायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। 

रूस
रूस में गाड़ी चलाने से पहले कार की सफाई सबसे जरूरी है। यहां गंदी कार चलाना आपके लिए मुसीबत को न्योता देना हो सकता है। गंदी कार चलाने पर आपको साढ़े तीन हजार तक का जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

स्वीडन
भले ही ये सुनने में चौंकाने वाला लगे, लेकिन स्वीडन में गाड़ी हेडलाइट बंद करने की मनाही है। यहां 24 घंटे में कभी भी गाड़ी चलाने पर लाइट बंद नहीं की जा सकती। रूल न मानने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है।

कोस्टारिका
कोस्टारिका में ड्राइविंग के दौरान शराब पीने की छूट भी है और मनाही भी। यहां ड्राइविंग के दौरान शराब तो पी सकते हैं, लेकिन ब्लड में अल्कोहल का लेवल 0.75 फीसदी के ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके ज्यादा होने पर जेल भी जाना पड़ सकता है।

फिलीपीन्स
फिलीपीन्स के मनीला में गाड़ी की नंबर प्लेट को लेकर एक अजीबोगरीब कानून है। अगर आपके गाड़ी का नंबर 1 या फिर 2 पर खत्म हो रहा है, तो आप सोमवार के दिन गाड़ी नहीं चला सकते। मनीला में सोमवार के दिन ऐसे नंबरों की गाड़ी चलाने पर मनाही है।

मक्दूनिया
मक्दूनिया में शराब पीकर गाड़ी चलाना तो गैरकानूनी है ही। साथ ही, यहां शराब पीकर गाड़ी के फ्रंट सीट पर बैठने की भी मनाही है। ऐसा करने पर सजा या जुर्माने का सामना करना पड़ सकता है।

स्पेन
अगर आपकी आंखें कमजोर हैं और आप चश्मा पहनते हैं, तो स्पेन में गाड़ी चलाते समय खास ध्यान रखने की जरूरत है। स्पेन में पावर का चश्मा लगाने वाले को गाड़ी में भी एक चश्मा रखना जरूरी है। ऐसा न करने पर जुर्माना भरना पड़ सकता है।
 



विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !