चीन में बिगड़ सकती है सुरक्षा स्थिति !

punjabkesari.in Tuesday, Mar 21, 2017 - 05:06 PM (IST)

 बीजिंग : चीन में गत एक वर्ष में कुछ ही आतंकवादी हमले हुए हैं लेकिन घरेलू आतंकवादी समूहों और आई.एस.आई.एस. जैसे विदेशी आतंकवादी समूहों के बीच बढ़ते सम्पर्क से देश के अशांत शिन्जियांग प्रांत में स्थिति खराब हो सकती है।

चीन के सरकारी ‘चाइनीज एकेडमी आफ सोशल साइंसेस’ के विधिक संस्थान की आेर से जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में कड़े सुरक्षा उपायों के चलते हिंसक आतंकवादी कृत्यों में गिरावट देखी गई है लेकिन देश अभी भी आतंकवादी खतरों का सामना करता है क्योंकि हमलों के प्रयासों की संख्या अभी भी अधिक है। चीन के सरकारी ‘चाइना डेली’ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि शिन्जियांग में स्थिति गंभीर हो सकती है क्योंकि विदेशी आतंकवादी समूहों का चीन में अब गहरा प्रभाव है। इसके साथ ही घरेलू एवं विदेशी आतंकवादी समूहों के बीच सम्पर्क बढ़ गया है।

 देशव्यापी जन सुरक्षा आंकड़े के अनुसार पारंपरिक आतंकवादी कृत्यों, आतंकवादी इकाइयों द्वारा रचे गए या संलिप्तता वाले हिंसक हमलों में गत वर्ष गिरावट आई थी।  चीन ने बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को तैनात किया है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर और अफगानिस्तान से लगने वाले शिन्जियांग में ईस्ट तुर्किस्तान इस्लामिक मूवमेंट (ई.टी.आई.एम.) से मुकाबले के लिए उसके आतंकवाद निरोधक बलों की तैनाती शामिल है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News