वैज्ञानिकों ने तैयार किया ‘जादुई सूट’, नहीं जाना पड़ेगा डॉक्टर के पास

punjabkesari.in Tuesday, Oct 24, 2017 - 08:06 PM (IST)

बीजिंग: चीनी वैज्ञानिकों ने सेंसर लगा एक ऐसा ‘जादुई सूट’ विकसित करने का दावा किया है जो आपके स्वास्थ्य स्तर को दर्शाने के लिए आपके तापमान, पीएच स्तर, रक्तचाप और अन्य चीजों का पता लगा सकता है।

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के वांग झोंगलिन के अनुसार वायरलेस ट्रांसमिशन के जरिए इन संकेतकों को किसी मोबाइल फोन, कंप्यूटर या हजारों मील दूर बैठे डॉक्टर तक भी भेजा जा सकता है। इस तरह किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच कहीं भी और किसी भी समय की जा सकती है। यह सूट बीजिंग में नैनो ऊर्जा और नैनो प्रणाली पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में प्रर्दिशत किया गया।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार नैनो एनर्जी एंड नैनो सिस्टम्स इंस्टिट्यूट द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में नैनो जनरेटर, स्व संचालित सेंसर और प्रणालियों, पीजोट्रोनिक्स, पीजोफोटोट्रोनिक्स, ऊर्जा भंडारण और खुद चार्ज होने वाली विद्युत प्रणालियों जैसे कई अहम विषय उठे।

वैज्ञानिकों ने नैनो टैटू और खुद चार्ज होने वाले हृदय पेसमेकर का भी अनावरण किया जिसे दोबारा चार्ज करने या बदलने की आवश्यकता नहीं होती है। वांग ने कहा कि नैनो टैटू ऐसे स्टिकर हैं जो रोगियों की धमिनयों में दवा पहुंचाने और मधुमेह पीड़ितों को दर्दरहित इंजेक्शन का तरीका उपलब्ध कराने के लिए बांह पर पहने जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि वैज्ञानिकों ने संस्थान के टेक्नोपार्क में इन सभी उपकरणों की प्रतिकृतियां बनाई हैं। ये उपकरण दो से तीन साल में बाजार में आ सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News