रूसी विमान से वाशिंगटन में मची अफरा-तफरी

Thursday, August 10, 2017 10:43 AM
रूसी विमान से वाशिंगटन में मची अफरा-तफरी

वाशिंगटन: अमरीका की राजधानी में कम ऊंचाई पर उड़ने वाले एक रूसी विमान से उत्तेजना फैल गई। बाद में यह एक टोही विमान निकला जिसे अमरीकी सरकार ने ‘ओपन स्काईज’ संधि के तहत उड़ान भरने की अनुमित दी थी।

रूस और अमरीका दोनों ने इस संधि पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत (संधि में शामिल) सभी 34 सदस्य देशों के पूर्ण क्षेत्र में हथियार रहित निगरानी विमानों को उड़ने की अनुमति है।   इन उड़ानों का उद्देश्य सैन्य गतिविधि में पारर्दिशता को बढ़ावा देना, अविश्वास कम करना या गलतफहमी दूर करना और अन्य निगरानी हथियार नियंत्रण तथा अन्य समझौतों में मदद करना है।

पेंटागन के प्रवक्ता डेन गैफनी ने कहा कि वह अभियान खत्म होने तक विमान के मार्ग का खुलासा नहीं करेंगे। गैफनी ने कहा,‘‘किसी विशिष्ट अभियान के कई खंड होते हैं जिन्हें पूरा होने में कुछ दिन लगेंगे।’’ इस बीच, वाशिंगटन पुलिस ने एक पूर्व चेतावनी जारी कि जिसमें कहा, ‘‘अधिकृत कम ऊंचाई वाले विमान’’ वाशिंगटन में सुबह 11 से दोपहर 3 बजे (स्थानीय समय) के बीच वर्जित हवाई क्षेत्र में दाखिल होंगे। बयान में कहा,‘‘बड़े विमान सीधे अमरीकी राजधानी के ऊपर से उड़ सकते हैं।’’ विमान की निगरानी वाशिंगटन पुलिस कमांड सेंटर और अन्य संघीय सरकारी एजेंसियों द्वारा की जाएगी। 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !