अमरीका के आदेश के बाद रूस ने उठाया ये कदम!

punjabkesari.in Sunday, Sep 03, 2017 - 01:59 PM (IST)

वाशिंगटन: रूस ने सैन फ्रांसिस्को में अपने वाणिज्य दूतावास और न्यूयार्क एवं वाशिंगटन डीसी स्थित दो कार्यालयों को बंद कर दिया है। अमरीका ने अपने अधिकारियों द्वारा तीनों इमारतों की जांच किए जाने के बाद इस बात की पुष्टि कर दी है। रूस के इस कदम से कुछ ही दिन पहले ट्रंप प्रशासन ने मास्को से उसके तीन राजनयिक परिसर बंद करने के लिए कहा था।
PunjabKesariअमरीका का यह निर्देश दरअसल मास्को के पिछले माह के उस फैसले की प्रतिक्रिया है, जिसमें उसने रूस में अमरीकी राजनयिक कर्मचारियों की संख्या को कुछ सौ तक सीमित करने की बात कही थी। विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,विदेश मंत्रालय इस बात की पुष्टि कर सकता है कि रूसी सरकार ने अपना वाणिज्यदूतावास और दो कार्यालय खाली करने के आदेश का पालन किया है। रूस को अब इन केंद्रों का इस्तेमाल राजनयिक और वाणिज्य दूतावास संबंधी कार्यों के लिए करने की इजाजत नहीं होगी।

विदेश मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, रूसी दूतावास के कर्मचारी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ ही इन तीनों इमारतों से बाहर आए। ये तीनों इमारतें सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी और न्यूयार्क में स्थित हैं।अधिकारी ने कहा,ये जांचें इन केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और यह रूसी सरकार द्वारा परिसर खाली कर दिए जाने की पुष्टि के लिए की गई थीं।अमरीका विएना संधि, अमरीकी नियम और द्विपक्षीय समझौतों का पूरी तरह पालन कर रहा है। उन्होंने मौजूदा आवासीय इस्तेमालों को खत्म करने के लिए अलग इंतजाम किए हैं। इससे परिवारों को अपना सामान पैक करके निकलने के लिए पर्याप्त समय मिल जाएगा।

अधिकारी ने कहा,इन इमारतों में प्रवेश विदेश मंत्रालय की अनुमति से ही मिलेगा। मंत्रालय ही इस इमारत की सुरक्षा एवं रख रखाव का काम देखेगा। इन इमारतों को खाली कराया जा रहा है लेकिन किसी रूसी राजनयिक को अमरीका से निकाला नहीं जा रहा।अधिकारी ने कहा,रूसी सरकार द्वारा लगाए गए ये आरोप गलत हैं कि अमरीकी अधिकारियों ने इन इमारतों के द्वारों को तोड़ने की धमकी दी और एफबीआई परिसरों को खाली करवा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News