ब्रिटेन में पूर्व जासूस पर हमले में रूस का हाथ

punjabkesari.in Tuesday, Mar 13, 2018 - 10:10 AM (IST)

लंदनः पूर्व रूसी जासूस सर्गेई स्क्रिपल और उनकी बेटी को ज़हर देने के मामले में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीज़ा मे ने सांसदों से कहा है कि जिस प्रकार का नर्व एजेंट हमले में इस्तेमाल किया गया था वो सैन्य-ग्रेड का और रूस द्वारा निर्मित था। प्रधानमंत्री ने कहा है कि सरकार इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि सेलिस्बरी हमले के लिए रूस के ज़िम्मेदार होने की बहुत अधिक संभावना है। 

विदेश कार्यालय ने रूसी राजदूत से इस पर सफ़ाई मांगी है। प्रधानमंत्री मे ने कहा है कि मंगलवार के अंत तक यदि 'विश्वसनीय प्रतिकिया' नहीं मिलती है तो ब्रिटेन इसको रूस द्वारा 'शक्ति के ग़ैर-क़ानूनी प्रयोग' के तौर पर मानेगा। टेरीज़ा मे ने सीधे कहा, "या तो यह रूसी राष्ट्र द्वारा हमारे देश पर सीधा हमला है या फिर रूसी सरकार नर्व एजेंट पर नियंत्रण खो चुकी है और उसने उसे दूसरे लोगों के हाथों में जाने की अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि विदेश सचिव बोरिस जॉनसन ने रूस के राजदूत को नोविचोक कार्यक्रम की पूरी जानकारी रासायनिक शस्त्र निषेध संगठन को देने को कही है।

मे ने कहा कि ब्रिटेन को अधिक व्यापक उपायों के लिए तैयार रहना चाहिए। 66 साल के रिटायर्ड सैन्य ख़ुफ़िया अधिकारी स्क्रिपल और उनकी 33 वर्षीय बेटी सेलिस्बरी सिटी सेंटर में एक बेंच पर बेहोशी की हालत में मिले थे. अभी भी उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। रूसी विदेश मंत्रालय ने टेरीज़ा मे के बयान को एक तरह की परीकथा बताया है. लेकिन यूरोपीय संघ और अमरीका ने ब्रिटेन का पक्ष लिया है। अमरीकी राष्ट्रपति के कार्यालय व्हाइट हाउस ने हमले की निंदा की है, जबकि यूरोपीय संघ के वाइस प्रेसिडेंट फ़्रांस टिमरमैन्स ने इस मौके पर ब्रिटेन के साथ पूरी एकजुटता दिखाई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News