पुतिन के साथ सीरिया में युद्ध विराम योजना पर चर्चा करेंगे मैक्रों और मर्केल

punjabkesari.in Sunday, Feb 25, 2018 - 06:12 PM (IST)

पेरिसः फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल सीरिया में संयुक्त राष्ट्र के युद्ध विराम के क्रियान्वयन को लेकर रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के साथ आज बातचीत करेंगे। यह बातचीत ऐसे समय हो रही है जब विद्रोहियों के कब्जे वाले इलाके में नये हवाई हमले की खबर सामने आयी है।

फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय ने बताया है कि बातचीत सीरिया में इस प्रस्ताव के कार्यान्वयन और सीरिया में स्थायी शांति प्राप्त करने के लिए आवश्यक राजनीतिक रोडमैप पर केंद्रित होगा। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद द्वारा सर्वसम्मति से 30 दिन के संघर्ष विराम की मांग के बाद चर्चा हो रही है। माना जा रहा है कि एक सप्ताह में सीरिया शासन द्वारा पूर्वी घाउटा के विद्रोही घेरे में की गयी भारी बमबारी में 500 से अधिक नागरिकों की मौत हो गई है।

पूर्वी घाउटा दमिश्क के पास स्थित है। सीरियाई मानवाधिकार संस्था ने बताया कि परिषद के मत को रूस का समर्थन हासिल है। हालांकि रूस के समर्थन वाले सीरियाई युद्धक विमानों ने पूर्वी घाउटा में नये हवाई हमले किये हैं। ब्रिटेन स्थित निगरानीकर्ता ने बताया कि शनिवार को हुये हवाई हमले में आठ बच्चों सहित कम से कम 41 नागरिकों की मौत हो गयी। रूस ने हमले में शामिल होने से इंकार किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News