इस प्लंबर की कमाई जान रह जाएंगे दंग

Tuesday, February 6, 2018 10:22 AM
इस प्लंबर की कमाई जान रह जाएंगे दंग

लंदनः मेहनत से इंसान कुछ भी हाासिल कर सकता है। इसकी मिसाल है लंदन का एक  प्लंबर जिसकी कमाई जान करआप दंग रह जाएंगे । स्टीफन फ्राई (34)नाम के इस प्लंबर की कमाई हर साल 2 करोड़ रुपए के लगभग है। ये शख्स मालदीव की खूबसूरत समुद्री किनारों पर छुट्टियां मनाता है, कैनरी आईलैंड में घुमता है और लंदन के पॉश इलाके में रहता है। 

 स्टीफन फ्राई जब काम करते हैं तो वह उसमें पूरी तरह से मशगूल रहते हैं, उनके काम के घंटे रई बार 58 घंटों तक खींच जाते हैं। हालांकि वह वीकेंड में काम नहीं करते हैं। स्टीफन फ्राई ने 17 साल की उम्र में काम करना शुरू किया था, अब इतने ही साल काम करने के बाद जब वह अपने सफर को याद  करते हैं तो रोमांचित हो उठते हैं। स्टीफन फ्राई के पिता पेशे से बिल्डर हैं। अपने लंबे काम के घंटे के बारे में वह बताते हैं, “आप बहुत थके-थके महसूस कर सकते हैं, लेकिन मैं पिमिलिको का सबसे ज्यादा कमाने वाल प्लंबर हूं, लेकिन मैं सबसे ज्यादा थका भी रहता हूं।” स्टीफन फ्राई काम के दौरान ही कभी कभी झपकियां ले लेते हैं, अन्यथा वह कॉफी और रेड बुल एनर्जी ड्रिंक के सहारे अपने आप को तरोताजा रखते हैं।

ब्रिटेन के अखबार डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक जब वह सत्रह साल के थे तो नौकरी की तलाश कर रहे थे तभी स्थानीय जॉब सेंटर से उन्हें पता चला कि एक एप्रेटिसशिप खाली है। स्टीफ फ्राई वहां चले गए।  चार साल की ट्रेनिंग के बाद उन्हें 100 पाउंड हर हफ्ते मिलने लगे। 20 साल तक पहुंचते पहुंचते उन्होंने अपनी कंपनी खोल ली। लेकिन उनके हाथ जैकपॉट तब लगा जब वह पिमिलिको प्लंबर्स नाम की कंपनी के साथ जुड़ गए। इस कंपनी में उनकी किस्मत बदल गई। यहां पर एक औसत ब्रिटिश के मुकाबले पर पांच गुना ज्यादा रकम कमाते हैं।
 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन