चीनी सेना की भारत को धमकी- किसी भी कीमत पर करेंगे संप्रभुता की रक्षा

punjabkesari.in Monday, Jul 24, 2017 - 10:52 AM (IST)

बीजिंग: पिछले काफी समय से भारत और चीन के बीच डोकलाम मामले को लेकर लगातार तनाव बना हुआ है। इस सैन्य तनातनी के बीच चीनी सेना लगातार भारत पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है। चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत को धमकी देते हुए कहा है कि वह संप्रभुता की रक्षा किसी भी कीमत पर करेंगे। चीनी सेना ने डोकलाम को लेकर भारत को धमकी दी है। 


किसी भी कीमत पर संप्रभुता की रक्षा की जाएगी
1 अगस्त को पीएलए की 90 वीं वर्षगांठ से पहले एक विशेष ब्रीफिंग में पीएलए ने डोकलाम पर एक मजबूत संदेश दिया है।पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भारत से कहा है कि किसी भी कीमत पर संप्रभुता की रक्षा की जाएगी।PLA की तरफ से साथ ही कहा गया है कि डोकलाम में और अधिक चीनी सेना उतारी जा सकती है। 


भारत का एेसा करना अंतर्राष्ट्रीय कानून के खिलाफ 
राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वरिष्ठ कर्नल वू कियान ने कहा कि पिछले 90 वर्षों में पीएलए का इतिहास संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए हमारे संकल्प, क्षमता को साबित करता है। इसके साथ ही वरिष्ठ कर्नल वू कि़आन ने रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता से डोकलाम पठार पर चीन के सड़क निर्माण का पक्ष भी रखा।कि़आन ने कहा,"जून के मध्य में,चीनी सेना ने एक सड़क के निर्माण की जिम्मेदारी ली थी। 


डोंगलंग चीन का क्षेत्र है और चीन का अपने क्षेत्र में सड़क निर्माण करना एक सामान्य घटना है। यह चीन की संप्रभुता का कार्य है और वैध है।"उन्होंने आगे कहा, "भारत द्वारा चीन के क्षेत्र में घुसना परस्पर मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय सीमा का एक गंभीर उल्लंघन है और यह अंतर्राष्ट्रीय कानून के खिलाफ है।आपको बता दें कि चीन डोकलाम को डोंगलंग के नाम से संबोधित करता है।वरिष्ठ कर्नल वू ने कहा, "हम भारत से दृढ़ता पूर्वक आग्रह करते हैं कि वह अपने सैनिकों को दोनों देशों की सीमा रेखा से वापस बुलाए और अपनी गलतियों को सही करें और अपने उकसाने वाले कामों को समाप्त करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News