भारतीय फू़ड बना अमरीका, ब्रिटेन में पहली पसंद

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 11:41 AM (IST)

लंदन: अमरीका और ब्रिटेन के प्रसिद्ध शेफों का कहना है कि भारत का देसी भोजन मामूली बदलाव के साथ यूरोप और अमरीका में धीरे-धीरे अपनी जगह बना रहा है । उनका कहना है कि विदेशियों द्वारा इसके स्वाद का भरपूर आनंद उठाया जाता है।   ‘ताज 51 बकिंघम गेट सूट एंड रेसिडेंसिस इन लंदन’ में मास्टर शेफ श्रीराम अयलूर ने कहा कि ब्रिटिश राजधानी नए अनुभवों के लिए हमेशा तैयार रहती है और इसलिए ही यहां भारतीय भोजन को काफी पसंद किया जा रहा है। 

श्रीराम ने कहा, ‘‘ शुरूआत में लोगों को भारतीय भोजन को लेकर उनके पूर्वाग्रही विचारों से अलग करना एक बाधा जैसा था। लेकिन मैं खुशकिस्मत था क्योंकि लंदन में हर नई चीज को खुले दिल से अपनाया जाता है । हमें यहां के लोगों से पिछले 18 सालों से अभी तक एक बड़ी पहचान और समर्थन मिला है। ’’ 


सैन फ्रांसिस्को के ‘ताज कैम्प्टन प्लेस’ के शेफ श्रीजित गोपीनाथन ने कहा कि पश्चिमी विश्व में भारतीय भोजन को मुख्यधारा में आने के लिए अभी लंबा सफर तय करना है लेकिन साथ ही उन्होंने अमरीका में भोजन की पसंद को लेकर धीरे-धीरे आ रहे बदलाव की बात भी स्वीकार की।  अमरीकी समुदाय को भारतीय भोजन से अवगत करवाने वाले गोपीनाथन पहले भारतीय-अमरीकी शेफ हैं जिन्हें 2 मिशेलिन सितारे मिले हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News