नवाज शरीफ की कुर्सी छिनी तो मिलेगा छोटे भाई शहबाज को फायदा!

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 04:00 PM (IST)

इस्लामाबाद: पनामा पेपर मामले में बुरी तरह फंसे पाकिस्तान पीएम नवाज शरीफ की कुर्सी खतरे में नजर आ रही है। दरअसल विपक्षी दलों की याचिका में नवाज शरीफ को संसद की सदस्यता के अयोग्य घोषित किए जाने की मांग की जा रही है। कोर्ट द्वारा इस मांग को माने जाने पर शरीफ को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ेगा। 

 
नवाज की कुर्सी को खतरा
सूत्रों के मुताबिक,अगर नवाज को कुर्सी छोड़नी पड़ी तो उनकी जगह उनके छोटे भाई शाहबाज शरीफ ले सकते हैं। बता दें कि शाहबाज पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के बड़े नेता हैं और पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री हैं। नवाज के हटने पर शाहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने की सर्वाधिक संभावना है। लेकिन वह अभी नेशनल असेंबली के सदस्य नहीं हैं। इसलिए पाकिस्तानी कानून के मुताबिक प्रधानमंत्री बनने के लिए उन्हें पहले चुनाव लड़कर संसद का सदस्य बनना पड़ेगा। इस बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता व रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ 45 दिन के लिए अंतरिम तौर पर प्रधानमंत्री बन सकते हैं। इस बीच शाहबाज को चुनाव जीत लेना होगा।


शरीफ के खिलाफ फैसला आने के कयास
पाक मीडिया जियो के मुताबिक इस योजना पर शुक्रवार को हुई पार्टी की बैठक में निर्णय लिया जा चुका है। इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि अगर नवाज शरीफ के खिलाफ कोर्ट का फैसला आता है तो सरकार सभी कानूनी और संवैधानिक विकल्पों को आजमाएगी। गौरतलब है कि पनामा पेपर लीक मामले में संयुक्त जांच दल की रिपोर्ट को सुप्रीम कोर्ट द्वारा संज्ञान लिए जाने के बाद शरीफ के खिलाफ फैसला आने के कयास लगाए जा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News