पाकिस्तान ने इंडियन आर्मी के मेजर गोगोई को सम्मानित करने की निंदा की

punjabkesari.in Friday, May 26, 2017 - 11:12 AM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने कश्मीर में एक व्यक्ति को वाहन से बांधकर मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल करने वाले भारतीय सेना के अधिकारी को सम्मानित किए जाने की निंदा की है। पाकिस्तानी विदेश विभाग के प्रवक्ता नफीस जकरिया ने गुरुवार को कहा,‘‘कश्मीरी युवक का मानव ढाल के रूप में बेशर्मी से इस्तेमाल करने वाले मेजर लीतुल गोगोई को पुरस्कृति करना निंदनीय है। यह एक अपराध है और इंसानियत का अपमान है।’’ उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय खासकर संयुक्त राष्ट्र को इसका संज्ञान लेना चाहिए।


जकरिया ने भारत पर लगाया ये आरोप
जकरिया ने भारत पर पाकिस्तान में आतंकवाद की साजिश रचने और वित्तपोषण करने का आरोप लगाते हुए कहा कि भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव ने इसे स्वीकार किया है । जाधव के मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय के आदेश के बारे में जकरिया ने कहा कि पाकिस्तान मामले की अगली सुनवाई के लिए तैयारी कर रहा है। जकरिया ने कहा कि सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने के लिए कश्मीर से सेना हटाई जानी चाहिए ताकि कश्मीरी लोग आत्मनिर्णय के अपने अधिकार का इस्तेमाल कर सकें।


वहीं, दूसरी ओर ‘मानव ढाल’ बनाकर इस्‍तेमाल किए गए कश्‍मीरी नागरिक फारुक डार ने गुरुवार को राज्‍य मानवाधिकार आयोग का दरवाजा खटखटाया है। डार ने मेजर गोगोई को सेना द्वारा सम्‍मानित किए जाने के खिलाफ आयोग में शिकायत की है । इससे पहले भी डार ने कहा था कि वह कोई जानवर था जो उसके साथ इस तरह का बर्ताव किया गया। हाल ही में सेना के मेजर लेतुल गोगोई को सम्‍मानित किया गया। आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने खुद मेजर की सूझबूझ की सराहना की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News