‘सिक्किम गतिरोध कम करने में डोभाल की यात्रा अहम’

punjabkesari.in Sunday, Jul 23, 2017 - 12:46 PM (IST)

बीजिंग: पिछले काफी समय से भारत और चीन के बीच डोकलाम मामले को लेकर लगातार तनाव बना हुआ है। एेसे में एक चीनी विश्लेषक के मुताबिक, ब्रिक्स राष्ट्रों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक के सिलसिले में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की बीजिंग यात्रा भारत और चीन के बीच इस मामले में जारी सैन्य गतिरोध को कम करने में महत्वपूर्ण हो सकती है। 


जानकारी मुताबिक, डोभाल को इस बैठक के लिए 27-28 जुलाई को चीन आना है। बैठक की मेजबानी उनके चीनी समकक्ष एवं स्टेट काउंसलर यांग जीइची करेंगे। यह बैठक ब्रिक्स देशों - ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका- के सितंबर में शियामेन शहर में प्रस्तावित शिखर सम्मेलन से पहले अधिकारियों की बैठकों की शृंखला का एक हिस्सा है।शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिस्सा लेने की उम्मीद है।

थिंकटैंक‘चाइना रिफॉर्म फोरम’ के एक रिसर्च फेलो मा जियाली ने कहा कि डोभाल का दौरा अहम हो सकता है और भारत तथा चीन के बीच तनाव कम करने का एक अवसर बन सकता है। उनकी यह टिप्पणी आज कम्युनिस्ट पार्टी मीडिया ग्रुप के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में प्रकाशित एक लेख में आई है जो सामान्य तौर पर सत्ताधारी पार्टी के नजरिए को व्यक्त करता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News