उत्तर कोरिया की ओर से ठोस कार्रवाई के बाद ही होगी ट्रंप - किम की बातचीत

punjabkesari.in Sunday, Mar 11, 2018 - 01:27 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीका ने आज कहा कि उत्तर कोरिया की ओर से ठोस कार्रवाई के बाद ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के राष्ट्रपति किम जोंग-उन के बीच बातचीत होगी। ट्रंप ने वादा पूरा किए जाने पर उत्तर कोरिया के साथ एक समझौते किये जाने की भी पुष्टि करते हुए कहा कि यह दुनिया के लिए बहुत अच्छा होगा। एक दिन पहले ट्रंप ने किम का आमंत्रण स्वीकार कर वैश्विक समुदाय को हैरान कर दिया। 

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा, ‘‘ उत्तर कोरिया की ओर से किये गए वादे के तहत ठोस कार्रवाई के बिना यह वार्ता नहीं होगी।’’ साथ ही कहा कि फिलहाल बैठक के लिए समय और तारीख तय नहीं है। ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि उत्तर कोरिया के साथ समझौता होने और इसके पूरा होने पर यह दुनिया के लिए बहुत अच्छा होगा। समय और स्थान पर फैसला किया जाएगा। साथ ही सैंडर्स ने दोहराया कि ट्रंप प्रशासन प्योंगयोंग पर‘‘ अधिकतम दबाव’’ बनाने का अभियान जारी रखेगा। उत्तर कोरियाई घटनाक्रम से अवगत कराने के लिए ट्रंप ने कल रात से लेकर आज सुबह तक अपने चीनी समकक्ष शी चिनफिंग सहित दुनिया के विभिन्न नेताओं से फोन पर बातचीत की।

व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने चिनफिंग से बात की और उत्तर कोरिया के साथ समझौते के लिए घटनाक्रम के बारे में उन्हें बताया । व्हाइट हाउस ने बताया, ‘‘ दोनों नेताओं ने अमरीका और उत्तर कोरिया के बीच वार्ता की संभावनाओं का स्वागत किया और परमाणु हथियारों के खात्मे की दिशा में ठोस, भरोसेमंद कदम उठाए जाने तक प्योंगयोंग पर दबाव और पाबंदी बनाए रखने की प्रतिबद्धता जताई। फोन पर बातचीत में ट्रंप ने उम्मीद जताई कि उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन अपने देश के बेहतर भविष्य के लिए बेहतर रास्ता अख्तियार करेंगे।     
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News