अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा उत्तर कोरिया, फिर किया कई मिसाइलों का परीक्षण

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 10:22 AM (IST)

टोक्यो: उत्तर कोरिया द्वारा आज सुबह कई मिसाइलों का परीक्षण किए जाने की सूचना है। जापान की समाचार एजेंसी क्योदो ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है।

एजेंसी के अनुसार फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि वोनसान क्षेत्र से जिन मिसाइलों का परीक्षण किया गया वे किस तरह की थीं। उसने कहा कि हालांकि इन परीक्षणों के सफल होने पर संदेह है। मुख्य कैबिनेट सचिव सोशिहिदे सुगा ने कहा कि सरकार ने इसकी पुष्टि नहीं की है कि उत्तर कोरिया ने जापान की तरफ मिसाइलों का परीक्षण किया है। सरकार की इस तरह की सूचनाओं और घटनाक्रम पर पूरी नजर है। इस बीच दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह उत्तर कोरिया द्वारा किए गए मिसाइल परीक्षणों की रिपोर्टों की सच्चाई का पता लगाने की कोशिश कर रहा है।  


उत्तर कोरिया ने इससे पहले इस माह 4 बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था जो जापान के पूर्वोत्तर तट से 300 किलोमीटर दूर समंदर में गिरीं। 3 मिसाइलें जापान की संप्रभुता वाले इलाके में गिरीं। उसे इस कदम के लिए जापान और दक्षिण कोरिया का कोपभाजन बनना पड़ा था। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कड़ा विरोध जताते हुए कहा था कि बैलेस्टिक मिसाइलों का ताजा परीक्षण उत्तर कोरिया की तरफ से पैदा हो रहे खतरे को साफ रूप से दिखाता है। यह बेहद खतरनाक कदम है।उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइलों का परीक्षण दक्षिण कोरिया और अमरीका के संयुक्त सैन्य अभ्यासों के विरोध में किया था। उत्तर कोरिया ने कहा था कि दोनों देशों के सैन्य अभ्यासों को वह युद्ध की तैयारी के रूप में देख रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News