उत्तर कोरिया का नया मिसाइल परीक्षण विफल : दक्षिण कोरिया

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2017 - 05:59 PM (IST)

सोल: दक्षिण कोरिया और अमरीका ने कहा कि उत्तर कोरिया ने आज नया मिसाइल परीक्षण किया जो नाकाम हो गया। उत्तर कोरिया ने दो सप्ताह पहले चार रॉकेट दागे थे जिसे उसने जापान स्थित अमरीकी अड्डों पर हमले के लिए एक अभ्यास बताया था। परमाणु एवं बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के चलते संयुक्त राष्ट्र ने परमाणु हथियार सम्पन्न उत्तर कोरिया पर कई प्रतिबंध लगाए हैं।  

 

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने आज सुबह पूर्वी बंदरगाह वॉनसान में एक वायुसेना अड्डे से मिसाइल दागा था,लेकिन माना जाता है कि यह परीक्षण ‘‘विफल’’ रहा।बयान में कहा गया है कि परीक्षण में किस तरह के मिसाइल का इस्तेमाल हुआ,इसका वे विश्लेषण कर रहे हैं।  

 

अमरीकी सेना ने कहा कि परीक्षण के थोड़े समय बाद ही मिसाइल में विस्फोट हुआ था। प्रवक्ता डेविड बेनहैम ने कहा,‘‘अमरीकी प्रशांत कमान को इसका पता चला और हमारा मानना है कि कलमा के आस पास उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण का यह प्रयास नाकाम रहा क्योंकि परीक्षण के कुछ ही सेकंड बाद मिसाइल में विस्फोट जैसा प्रतीत हुआ।’’इस महीने के शुरू में उत्तर कोरिया ने चार बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था, जिनमें से तीन जापान के निकट गिरी थीं। उत्तर कोरिया ने इसे जापान में अमरीकी सैन्य अड्डों पर हमले का अभ्यास बताया था। रविवार को उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने निजी तौर पर इसका जायजा लिया था और इस ‘‘सफल’’ परीक्षण की तारीफ की थी।उत्तर कोरिया ने कहा था कि उसके पास अब एक नया रॉकेट इंजन है जिसे मिसाइलों में इस्तेमाल के लिए आसानी से अलग अलग तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News