उत्तर कोरिया पर भड़के कई देश, ब्रिटेन ने भी दे दी धमकी

Wednesday, August 30, 2017 6:48 PM
उत्तर कोरिया पर भड़के कई देश, ब्रिटेन ने भी दे दी धमकी

लंदनः उत्तर कोरिया द्वारा मंगलवार को जापान के ऊपर से मिसाइल परीक्षण से अमरीका समेत दुनिया के कई देश भड़क गए हैं। वॉशिंगटन के कल 'सभी विकल्प खुले' रहने की धमकी के बाद अब ब्रिटेन ने प्योंगयांग के खिलाफ सैन्य कार्रवाई की धमकी दी है। ब्रिटेन ने उत्तर कोरिया की परमाणु महत्वाकांक्षा को रोकने के लिए उसपर और कड़े प्रतिबंध लगाने की हिमायत भी की है।

ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे बुधवार को उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध लगाने की भी धमकी दी है। उन्होंने चीन से प्योंगयांग को परमाणु मिसाइल परीक्षण से रोकने की भी मांग की है। मे ने उत्तर कोरिया के खिलाफ कोरियाई प्रायद्वीप में सैन्य कार्रवाई से इंकार भी नहीं किया है। हालांकि उन्होंने साथ ही कहा कि उत्तर कोरिया पर और कड़े आर्थिक और कूटनीतिक दबाव बढ़ाया जाना चाहिए। 

जापान दौरे पर जाने की घोषणा करने के एक दिन बाद मे ने यह बयान दिया है। मे ने कहा, 'हम साफ करते हैं कि उत्तर कोरिया का परीक्षण गैरकानूनी है। मेरा मानना है कि प्योंगयांग लगातार उकसावे की कार्रवाई कर रहा है।' उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया की कार्रवाई खतरनाक है। सभी अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों को मिलकर प्योंगयांग पर दबाव बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा, 'उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने में चीन की अहम भूमिका हो सकती है। हम चीन को उत्तर कोरिया पर दबाव बढ़ाने का आग्रह करेंगे।'




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !