पहली बार मिले ट्रंप-शरीफ, नहीं हुई कोई द्विपक्षीय बैठक

punjabkesari.in Monday, May 22, 2017 - 03:47 PM (IST)

रियाद: सऊदी अरब में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पहली बार एक साथ नजर आए हैं । लेकिन ट्रंप ने पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ से मुलाकात नहीं की, हालांकि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ हनी और सऊदी राजा सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद से इस दौरान मुलाकात हुई। बता दें कि इस समिट में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ समेत 55 मुस्लिम देशों के नेताओं का जमावड़ा लगा रहा। शरीफ के साथ पाकिस्तानी विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज भी सऊदी गए हैं।


भारत आतंकवाद का शिकार
ट्रंप अपनी पहली विदेश यात्रा के पहले पड़ाव के तहत सऊदी अरब पहुंचे हुए हैं, जहां उन्होंने पहले 'अरब इस्लामिक अमरीकी समिट' को संबोधित किया। इसके अलावा सम्मेलन में राष्ट्रपति ट्रंप ने स्वीकार किया कि भारत आतंकवाद का शिकार है। विश्व के अन्य देशों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि आतंकवादी समूहों को उनकी धरती इस्तेमाल नहीं करने दिया जाए। हालांकि पाकिस्तान का नाम लिए बिना, ट्रंप ने कहा, "हर देश को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आतंकवादियों को उनकी जमीन को संरक्षण नहीं मिल रहा है।" 


ट्रंप बोले-ईरान को करो अलग-थलग 
अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्लामिक कट्टरपंथ के खिलाफ मुस्लिम देशों से एकजुट होने को कहा। उन्होंने कहा कि अमरीका आतंकवाद और कट्टरपंथ के खिलाफ लड़ाई में मुस्लिम देशों के साथ खड़ा है, लेकिन इस लड़ाई का नेतृत्व उनको ही करना होगा। ट्रंप ने ईरान पर सीरिया,यमन और ईराक में हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए 
ईरान को अलग-थलग करने की भी अपील की। 


पाक मीडिया का दावा, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से मिलाया हाथ 
वहीं पाकिस्तानी न्यूज चैनल जियो टीवी ने दावा किया है कि रविवार को प्रधानमंत्री नवाज शरीफ सऊदी पहुंचे, जहां वह अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिले। हालांकि अभी तक अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप और शरीफ की मुलाकात की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। जियो टीवी का यह भी दावा है कि रियाद के किंग अब्दुल अजीज कांफ्रेंस सेंटर में आयोजित समिट से पहले दोनों नेताओं ने एक-दूसरे से हाथ मिलाया। इस बीच ट्रंप ने कहा कि वह पाकिस्तानी पीएम नवाज शरीफ से मुलाकात करके बेहद खुश हैं। इसके जवाब में शरीफ ने कहा कि उनको भी इस मुलाकात से बेहद खुशी हुई है।


ट्रंप के सामने कश्मीर राग अलापने के मूड में शरीफ
शरीफ के सऊदी रवाना होने से पहले पाकिस्तानी मीडिया ने कहा था कि पाकिस्तानी पीएम और डोनाल्ड ट्रंप के बीच समिट से इतर मुलाकात होगी। इस बीच शरीफ ट्रंप के सामने कश्मीर राग अलापेंगे, लेकिन अभी तक दोनों नेताओं के बी हाय-हल्लों के अलावा कोई खास बातचीत नहीं हुई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News