ये तकनीक बताएगी कितनी बची है आपकी जिंदगी!

Saturday, June 3, 2017 11:58 AM
ये तकनीक बताएगी कितनी बची है आपकी जिंदगी!

सिडनी: अब आप भी अपनी जिंदगी के बचे पलों के बारे में भी जान सकेंगे। दरअसल शोधकर्ताओं ने अब ऐसी तकनीक ईजाद की है जो यह अनुमान लगा सकती है कि रोगी की कितनी लाइफ बची है । आप भी ये सुन थोड़े हैरान जरूर होंगे लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस प्रोग्राम महज अंगों की छवि के विश्लेषण के आधार पर 69 फीसद सटीक अनुमान लगा सकता है कि रोगी की कब मौत होगी।


जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट के अनुसार, शोधकर्ताओं की टीम ने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से 48 रोगियों के सीने की चिकित्सकीय छवियों का विश्लेषण किया।ऑस्ट्रेलिया की एडिलेड यूनिवर्सिटी के रेडियोलाजिस्ट ल्यूक ओकडेन-रेनर ने कहा कि रोगी के भविष्य के बारे में पूर्वानुमान डॉक्टरों के लिए उपयोगी हो सकता है और रोगी के उपचार को प्रभावी बनाने में सक्षम हो सकते हैं । कंप्यूटर आधारित इस विश्लेषण में 69 फीसद सटीकता के साथ यह अनुमान लगाया गया कि किस रोगी की पांच साल के अंदर मौत हो जाएगी।


हालांकि शोधकर्ता यह सटीक पहचान नहीं कर सके कि कंप्यूटर सिस्टम ने अनुमान के लिए छवियों में किन चीजों पर गौर किया। इसने एम्फिसीम और हार्ट फेल होने जैसे गंभीर मामलों में काफी हद तक सही अनुमान लगाया।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !