पहले चांद यात्री का बैग 11.58 करोड़ में नीलाम, ये है खासियत

punjabkesari.in Saturday, Jul 22, 2017 - 05:26 PM (IST)

व़ॉशिंगटनः चांद पर कदम रखने वाले पहले अमरीकी अंतरिक्ष यात्री नील आर्मस्ट्रांग द्वारा चंद्र यात्रा के दौरान इस्तेमाल किया गया बैग 11.58 करोड़ रुपए में नीलाम हो गया। आर्मस्ट्रांग ने ऐतिहासिक अपोलो-11 अंतरिक्ष मिशन के दौरान इस बैग का उपयोग किया था। अपोलो-11 मिशन की 48वीं वर्षगांठ के अवसर पर न्यूयॉर्क में आयोजित एक नीलामी के दौरान गुमनाम खरीदार ने 18 लाख डॉलर (करीब 11.58 करोड़ रुपए) में बैग को खरीदा।
PunjabKesari
यह वही बैग है जिसमें आर्मस्ट्रांग चंद्रमा की सतह से मिट्टी भरकर पृथ्वी पर लाए थे। नीलामीकर्ता सोथबॉय ने बताया कि यह बैग कई वर्षों तक हॉस्टन के जॉनसन अंतरिक्ष केंद्र में डिब्बे में बंद रहा। नीलामी में एक व्यक्ति ने पहचान गुप्त रखे जाने की शर्त पर इस बैग के लिए फोन पर बोली लगाई। उन्होंने बताया कि चंद्रमा के दृष्टिकोण से विभिन्न अंतरिक्ष कार्यक्रमों और मिशन में प्रयोग की गई वस्तुओं की नीलामी में यह अब तक की सबसे महंगी बिकने वाली वस्तु है।
PunjabKesari
गौरतलब है कि नील आर्मस्ट्रांग और उनके सहयोगियों ने जुलाई 1969 में अपोलो-11 अंतरिक्ष मिशन के दौरान इस ‘लूनर सैंपल रिटर्न’ बैग का उपयोग किया था। इस बैग की लंबाई 30 सेंटीमीटर और चौड़ाई 22 सैंटीमीटर है। यात्रा के दौरान आर्मस्ट्रांग करीब 500 ग्राम के पदार्थ चांद की धरती से लाए थे। इसमें चांद की चट्टानों के 12 टुकड़े भी शामिल थे। इन सामानों को भरकर लाए जाने वाले बैग की कहानी से कुछ साल पहले तक लोग अनजान थे। बाद में इसे वर्ष 2014 और 2015 में भी नीलाम करने की कोशिशें की गईं ,लेकिन माकूल खरीदार नहीं मिला था।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News