पाकिस्तान: NAB ने शरीफ सहित अन्य के खिलाफ दायर किए चार मामले

Friday, September 8, 2017 6:11 PM
पाकिस्तान: NAB ने शरीफ सहित अन्य के खिलाफ दायर किए चार मामले

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो(एनएबी)ने पनामा पेपर घोटाले को लेकर आज पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनके बच्चों और वित्त मंत्री इशाक डार के खिलाफ भ्रष्टाचार के चार मामले दर्ज कराए हैं।  


सुप्रीम कोर्ट द्वारा 28 जुलाई को 67 वर्षीय शरीफ को बेईमानी के लिए दोषी बताए जाने के बाद अयोग्य ठहराए जाने के बाद ये मामले शुरू किए गए थे। न्यायालय ने कहा था कि शरीफ और उनके बच्चों के खिलाफ घोटाले को लेकर मुकदमा दायर होना चाहिए।  मामलों में जिन लोगों के नाम हैं उनमें शरीफ, उनके बेटे हसन और हुसैन, बेटी मरियम, दामाद मुहम्मद सफदर और इशाक डार शामिल हैं।  


सर्वोच्च अदालत ने एनएबी से उनके,उनके बच्चों,दामाद और वित्त मंत्री के खिलाफ छह हफ्तों के भीतर मामला दर्ज करने को कहा था। एनएबी ने कहा,‘‘संयुक्त जांच दल (सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित)द्वारा अपनी रिपोर्ट में अग्रसारित सामग्री तथा जांच के दौरान एनएबी द्वारा जुटाई गई अन्य सामग्रियों के आधार पर मामले तैयार किए गए हैं।’’   एनएबी के एक अधिकारी ने कहा कि 8 सितंबर की समय सीमा खत्म होने से पूर्व न्यायालय के आदेशों का पालन करते हुए रावलपिंडी-इस्लामाबाद की भ्रष्टाचार विरोधी अदालत में मामले दायर किए गए हैं।  


वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद एनएबी अध्यक्ष कमर जामन चौधरी ने कल इन मामलों के लिए मंजूरी दी। शरीफ, उनके बच्चों और सफदर के खिलाफ एक मामला लंदन के पार्क लेन इलाके में चार लग्जरी फ्लैटों की खरीद से जुड़ा है। दूसरा मामला शरीफ और उनके बेटे हुसैन के खिलाफ अजीजिया स्टील कंपनी और हिल मैटल कंपनी की स्थापना से जुड़ा है। तीसरा मामला शरीफ और उनके दो बेटों के खिलाफ उनके परिवार द्वारा विभिन्न निजी कंपनियों की स्थापना से जुड़ा है। चौथा मामला डार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति से जुड़ा है।  



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!