लंदन से जुड़े उत्तर कोरिया परमाणु हथियार फंडिंग के तार !

punjabkesari.in Monday, Apr 24, 2017 - 12:54 PM (IST)

लंदनः परमाणु हथियारों के प्रोग्राम की फंडिंग के लिए उत्तर कोरिया पर लंदन स्थित एक घर को इस्तेमाल करने का आरोप लगाया गया है। संडे टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, '(कोरिया की) एक बीमा कंपनी की यूके ब्रांच के नाम पर ब्लैकहीथ जिले की एक प्रॉपर्टी के जरिए बीते एक साल में 33 मिलियन पाउंड (करीब पौने तीन अरब रुपए) कमाए गए।' इस कंपनी का नाम कोरिया नैशनल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (KNIC) है जिसे यूरोपियन यूनियन (EU) की स्वीकृति के बाद स्थापित किया गया था। यह फर्म ब्रिटेन में बीते 2  दशकों से काम कर रही है।

EU की सैंक्शन लिस्ट में इस प्रॉपर्टी का पता  चला है। लिस्ट के मुताबिक, 'राज्य-स्वामित्व व नियंत्रण कंपनी कोरिया नैशनल इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन बतौर मुनाफा काफी मात्रा में विदेशी मुद्रा कमा रही है और संभवतः कोरिया के परमाणु, बलिस्टिक मिसाइल व अन्य हथियार संबंधी कार्यक्रमों में योगदान करती है।' संडे टाइम्स की यह रिपोर्ट उत्तर कोरिया के खुफिया संगठन 'ऑफिस 39' की ओर इशारा करती है। यह संगठन उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग-उन को आर्थिक मदद देने का काम करता है।

ब्लैकहीथ स्थित घर समेत KNIC की यूके स्थित संपत्तियों को वित्त विभाग ने सील कर दिया है। इन्हें सरकार की अनुमति के बिना नहीं बेचा जा सकता। उधर लंदन स्थित उत्तर कोरिया के दूतावास ने संडे टाइम्स की रिपोर्ट में लगाए गए आरोपों को 'निराधार' बताया है। बता दें कि उत्तर कोरिया ने अब तक पांच परमाणु परीक्षण किए हैं और अब वह ऐसे   मिसाइल बनाने पर काम कर रहा है जिसकी पहुंच अमरीका तक हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News