कैंसर का सूंघकर पता लगाती है ये महिला(Pics)

Wednesday, March 15, 2017 2:42 PM

लंदन: दुनिया में कई एेेसे लोग होते हैं जिन्हें कुदरत से कुछ खास शक्तियां मिली होती हैं। एेसी ही एक जो मैलोन नाम की करोड़पति महिला जिसमें सूंघने की जबरदस्त शक्ति है जिससे वह सूंघकर ही किसी व्यक्ति को कैंसर जैसी घातक बीमारी के बारे में बता सकती है। इस महिला का सेंट का बहुत बड़ा कारोबार है।


बता दें कि वह खुद भी साल 2003 से ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही हैं। वह किसी के भी शरीर में होने वाले रासायनिक परिवर्तन का पता लगाकर बता सकती हैं कि उसे कैंसर है या नहीं। उनके इस जबरदस्त टैलेंट का पता करने के लिए मिल्टन केन्स में मेडिकल डिटेक्शन डॉग सेंटर में परीक्षण के बाद उन्हें अपनी इस काबिलियत के बारे में पता चला। वह तेल में मिले अमील एसीटेट की पहचान भी कर सकती है। 


केंट में एक कौंसिल हाऊस में पली-बढ़ी मेलोन डिस्लेक्सिक हैं।1983 में उन्होंने जो मेलोन लंदन नामक कंपनी की स्थापना की और 1999 में उसने एस्टी लाउडर को इसे करोड़ों में बेच दिया था। इस ब्रांड के इत्र, मोमबत्तियों और बाथ ऑयल को अब दुनिया भर के डिपार्टमेंटल स्टोर में बेचा जाता है।


मैलोन की सफलता इस तथ्य के लिए काफी मायने रखती है कि वह सिनास्टेसिया से ग्रस्त हैं।यह एक न्यूरोलॉजिकल स्थिति है, जिसमें सेंस (इंद्रियां) ओवरलैप होती हैं। यानी वह ध्वनि और रंग की व्याख्या गंध की तरह करती हैं। उदाहरण के लिए जब वह सफेद और बैंगनी रंग देखती हैं, तो यूकेलिप्टस और ब्लैककरंट की गंध महसूस होती है।जब वह जैज संगीत को सुनती हैं, तो उसकी व्याख्या खुशबू के रूप में करती हैं।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !